India-UAE Air Fare: यूएई ने भारतीयों को दिया बड़ा झटका, अभी कर लें ये काम वरना जेब होगी और ढीली
Advertisement

India-UAE Air Fare: यूएई ने भारतीयों को दिया बड़ा झटका, अभी कर लें ये काम वरना जेब होगी और ढीली

India-UAE Ticket Price: यूक्रेन और रूस बीच 3 महीने से ज्यादा लंबे समय से चल रहे युद्ध के कारण तेल की कीमतें बढ़ने और पेट्रोल-डीजल की मांग पूरी नहीं हो पाने के कारण हाल के हफ्तों में हवाई टिकटों के दाम बढ़े हैं. हालांकि इससे निपटने के लिए एयरलाइन कंपनियों ने कई योजनाओं का ऐलान किया है. 

सांकेतिक तस्वीर

Dubai Flight Ticket: गर्मियों में यूएई से भारत लौटने की सोच रहे भारतीयों को बुकिंग अभी से कर लेनी चाहिए वरना 10-15 प्रतिशत ज्यादा हवाई किराया देना पड़ सकता है. यह इजाफा 2019 की तुलना में काफी ज्यादा है. अब तक एयरलाइंस दुबई से मुंबई के लिए 300-400 दिरहम (6-8 हजार रुपये) वसूल रही थीं.  लेकिन जुलाई से हवाई टिकट की कीमतें बढ़ने जा रही हैं.

दुबई से दक्षिण भारत के शहर कोच्चि तक जाने वाली फ्लाइट की कीमत फिलहाल 900 दिरहम (19000 रुपये) है लेकिन जुलाई की शुरुआत में यह 2000 दिरहम (42000 रुपये) से ऊपर जा सकती है. फिलहाल दिल्ली से दुबई की फ्लाइट की कीमत 300 दिरहम (6000 रुपये) है. वह जुलाई में 1 हजार दिरहम (21000 रुपये) तक जा सकती है. 

Most Dangerous Drones: दुनिया के 5 सबसे खतरनाक ड्रोन, पलक झपकते ही दुश्मन को सुला सकते हैं मौत की नींद

भारत से यूएई आने-जाने वाली फ्लाट्स के रेट्स पहले से ही काफी ज्यादा हैं. मुंबई से दुबई जाने वाली वन-वे फ्लाइट की कीमत 2600 दिरहम (54000 रुपये) है. कोच्चि से दुबई जाने वाली फ्लाइट की मौजूदा कीमत 1000 दिरहम (21000 रुपये) है, जिसके लिए यात्रियों को 500 दिरहम या उससे ज्यादा खर्च करना होगा. जो लोग दिल्ली से दुबई की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें यह जानकर राहत मिलेगी कि जून के मध्य में टिकट के दाम 25000 रुपये यानी 1200 दिरहम तक होंगे. फिलहाल ये किराया 10000 रुपये (500 दिरहम) से 21000 रुपये (1000 दिरहम) तक है.

यूक्रेन और रूस बीच 3 महीने से ज्यादा लंबे समय से चल रहे युद्ध के कारण तेल की कीमतें बढ़ने और पेट्रोल-डीजल की मांग पूरी नहीं हो पाने के कारण हाल के हफ्तों में हवाई टिकटों के दाम बढ़े हैं. हालांकि इससे निपटने के लिए एयरलाइन कंपनियों ने कई योजनाओं का ऐलान किया है. 

Elon Musk Vs China: एलन मस्क के इस प्रोजेक्ट को नेस्तनाबूद करने की साजिश रच रहा ड्रैगन ! ये है चीन का 'मास्टरप्लान'

एक ट्रैवल एजेंट सूरज रमेश ने कहा, 'युद्ध के कारण कीमतें पहले ही काफी ज्यादा हैं लेकिन डिमांड कम नहीं हुई है. हाई सीजन के कारण कीमतों में इजाफा हुआ है और गर्मियों को देखते हुए और ज्यादा डिमांड है.' यूएई में काफी संख्या में भारतीय रहते हैं इसलिए उनकी इस रूट के हवाई टिकटों पर नजरें रहती हैं. 

लाइव टीवी

Trending news