सोशल मीडिया पर बता रहे लोग कि बेरूत जैसा धमाका यदि उनके शहर में हुआ तो क्‍या होगा?
topStories1hindi725333

सोशल मीडिया पर बता रहे लोग कि बेरूत जैसा धमाका यदि उनके शहर में हुआ तो क्‍या होगा?

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार (4 अगस्त) को हुए भीषण विस्फोट में 150 लोगों की मौत हुई और 5 हजार से ज्यादा के घायल होने की खबर है. 

सोशल मीडिया पर बता रहे लोग कि बेरूत जैसा धमाका यदि उनके शहर में हुआ तो क्‍या होगा?

बेरूत: लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार (4 अगस्त) को हुए भीषण विस्फोट में 150 लोगों की मौत हुई और 5 हजार से ज्यादा के घायल होने की खबर है. इस हादसे में बंदरगाह के आस-पास की तमाम इमारतें भी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है. इस भीषण हादसे से 3 लाख से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं. विस्फोट से करीब 3 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है. बेरूत में हुए धमाके को सदी का सबसे बड़ा धमाका भी बताया जा रहा है.

विस्फोट इतना भीषण था कि इसकी आवाज 200 किलोमीटर से अधिक दूरी तक सुनी गई थी. सोशल मीडिया पर कई लोगों ने धमाके की तस्वीरों की तुलना, जापान के हिरोशिमा और नागासाकी की तस्वीरों से भी की है, जहां आज से 75 वर्ष पहले अमेरिका ने परमाणु बम गिराया था. 

हमले की वजह बेरूत के बंदरगाह में भारी मात्रा में रखे अमोनियम नाइट्रेट केमिकल को बताया जा रहा है. इस हादसे के बाद तमाम देशों के सोशल मीडिया यूजर्स अपने देश के लोगों को अमोनियम नाइट्रेट केमिकल से विस्फोट के नुकसान के बारे में बता ही रहे हैं साथ ही इन हमलों का विश्लेषण भी कर रहे हैं. 

ट्विटर पर तमाम यूजर्स ने एक नया वायरल ट्रेंड शुरू किया है. बेरूत हादसे को ध्यान में रखते हुए अब यूजर्स जानने की कोशिश कर रहे हैं कि उनके देश में ऐसा भीषण विस्फोट होगा तो बड़े शहरों का क्या हाल होगा. हमले से उनके देश के लोगों पर क्या असर पड़ेगा. 

बेरूत के हमले का विश्लेषण लॉस एंजिलिस, हांगकांग, लंदन, प्राग, शिकागो, कॉर्क, काठमांडू और भी कई तमाम देशों के यूजर्स कर रहे हैं. इन सोशल मीडिया यूजर्स ने आपदा के पैमाने का संदर्भ (contextualised) किया.

ये भी देखें-

Trending news