हृदय रोग के खतरे को कम करने में योग, एरोबिक्स की तरह कारगर
Advertisement
trendingNow1241839

हृदय रोग के खतरे को कम करने में योग, एरोबिक्स की तरह कारगर

हृदय रोग के खतरे को कम करने में योग उतना ही कारगर है जितना कि एरोबिक्स अभ्यास और घूमना। योग एक पुरातन मानसिक शारीरिक व्यायाम है जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी।

हृदय रोग के खतरे को कम करने में योग, एरोबिक्स की तरह कारगर

वाशिंगटन : हृदय रोग के खतरे को कम करने में योग उतना ही कारगर है जितना कि एरोबिक्स अभ्यास और घूमना। योग एक पुरातन मानसिक शारीरिक व्यायाम है जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी।

नीदरलैंड और अमेरिका के चिकित्सा शोधकर्ताओं ने 2768 लोगों के साथ 37 विभिन्न दौर के समयबद्ध प्रयोगों के बाद पाया कि हृदय संबंधी बीमारियों के खतरों को कम करने और उनका बेहतर प्रबंध करने में योग कारगर है। उन्होंने इसे हृदय के स्वास्थ्य के लिए एक ‘प्रभावकारी पद्धति’ माना। शोधार्थियों ने कहा कि योग हृदय के खतरों को कम करने में वैसी ही भूमिका निभाता है जैसा कि पारंपरिक शारीरिक व्यायाम या घूमना फिरना।

उन्होंने कहा, इससे फायदा यह होगा कि जो लोग पारंपरिक शारीरिक व्यायाम नहीं कर सकते वह योग के माध्यम से हृदय के खतरे को कम करने के समान लाभ उठा सकते हैं। योग शारीरिक-मानसिक व्यायाम और आध्यात्मिकता का मिलाजुला रूप है जिसे कई अध्ययनों में शरीर विशेष रूप से हृदय के लिए लाभदायक माना गया है। इससे दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम होती हैं। योग पर यह अध्ययन यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित हुआ है।

Trending news