जब स्टीफन हॉकिंग के PhD रिसर्च ने सबसे ज्‍यादा देखे जाने का बनाया रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow1380247

जब स्टीफन हॉकिंग के PhD रिसर्च ने सबसे ज्‍यादा देखे जाने का बनाया रिकॉर्ड

इससे पहले लोगों को हॉकिंग की थीसिस स्कैन करने या खुद जाकर पढ़ने के लिए यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी को 65 पाउंड की राशि देनी पड़ती थी.

स्‍टीफन हॉकिंग जब 24 वर्षीय पोस्‍ट ग्रेजुएट ही थे, तब 1966 में अपनी थीसिस ‘प्रॉपर्टीज ऑफ एक्‍सपैंडिंग यूनिवर्सेज’ लिखी थी. (फाइल फोटो)

महान वैज्ञानिक स्‍टीफन हॉकिंग अपने जीवनकाल में ही इतने मशहूर हो गए थे कि माना जाता है कि अल्‍बर्ट आइंसटीन के बाद उनको सबसे ज्‍यादा शोहरत मिली. उनके प्रति लोगों में दिलचस्‍पी को महज इस बात से समझा जा सकता है कि पिछले साल अक्‍टूबर में ब्रिटिश भौतिक शास्त्री और ब्रह्मांड विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग के पीएचडी शोधपत्र को सार्वजनिक किए जाने के कुछ ही दिनों में दुनिया भर में 20 लाख से ज्यादा लोगों ने उसे देखा.

  1. 76 वर्षीय स्‍टीफन हॉकिंग का निधन हो गया
  2. ए ब्रीफ हिस्‍ट्री ऑफ टाइम उनकी चर्चित पुस्‍तक
  3. अल्‍बर्ट आइंसटीन के बाद सबसे मशहूर वैज्ञानिक

हॉकिंग का 1966 में किया गया यह शोध कार्य इतना लोकप्रिय हुआ कि इसे जारी करते ही कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी की वेबसाइट का प्रकाशन अनुभाग क्रैश हो गया. हॉकिंग ने अपनी थीसिस 1966 में ‘प्रॉपर्टीज ऑफ एक्‍सपैंडिंग यूनिवर्सेज’ लिखी थी, जब वे 24 वर्षीय पोस्टग्रेजुएट ही थे. करीब पांच लाख से ज्यादा लोगों ने 'ब्रह्माण्डों के विस्तार के लक्षण' शीर्षक वाले पृष्ठ को डाउनलोड करने का प्रयास किया. विश्वविद्यालय के आर्थर स्मिथ ने इन आंकड़ों को 'अद्वितीय' बताया.

'TIME' पर बात करने वाले हॉकिंग आइंसटीन के बाद सबसे मशहूर वैज्ञानिक रहे, जानें 10 बातें

थीसिस का सार
स्‍टीफन हॉकिंग ने इसे यह कहते हुए उपलब्ध कराया था कि उन्हें उम्मीद है कि यह लोगों को प्ररित करेगी. उन्होंने कहा, “किसी को भी दुनिया में कहीं से भी, सिर्फ मेरी रिसर्च ही नहीं बल्कि अब तक की मानवता के प्रत्येक महान और उत्सुक मस्तिष्क की रिसर्च बिना किसी बाधा के उपलब्ध होनी चाहिए. यह सुनकर अच्छा लगता है कि कितने सारे लोगों ने मेरी थीसिस को डाउनलोड करने में दिलचस्पी दिखाई और अब उनके पास पहुंच है तो वे निराश नहीं हुए होंगे.”

दुनिया को ब्लैक होल, बिग बैंग थ्योरी समझाने वाले वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का निधन

इससे पहले लोगों को हॉकिंग की थीसिस स्कैन करने या खुद जाकर पढ़ने के लिए यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी को 65 पाउंड की राशि देनी पड़ती थी. 134 पेज के इस कार्य की लोकप्रियता के चलते यूनिवर्सिटी की वेबसाइट को यूजर्स की संख्या को संभालने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. थीसिस के सार की शुरुआत इन शब्दों से होती है, ‘ब्रह्मांड के विस्तार के आशय और प्रभाव का परीक्षण..’

इस संबंध में संचार विभाग के उप प्रमुख स्मिथ ने मीडिया को बताया था, "स्मिथ का शोधपत्र अपोलो रिपॉजिटरी विश्वविद्यालय की अब तक की सबसे अधिक देखी जाने वाली सामग्री बन गई है. " उन्होंने कहा, "अनुमान के मुताबिक, प्रोफेसर हॉकिंग का पीएचडी शोधलेख किसी भी रिसर्च रिपॉजिटरी से सबसे अधिक देखा जाने वाला शोधलेख है. हमने पहले कभी ऐसे आंकड़े नहीं देखे हैं."

उल्‍लेखनीय है कि विख्यात ब्रिटिश भौतिकविद् और कॉस्मोलॉजिस्ट स्टीफन हॉकिंग का 76 की उम्र में 14 मार्च को निधन हो गया है. परिवार ने इसकी पुष्टि की है. स्टीफन के बच्चे लूसी, रॉबर्ट और टिम ने एक बयान में कहा, ''हम अपने पिता की मृत्यु से बेहद दुखी हैं. वे एक महान वैज्ञानिक होने के साथ ही शानदार व्यक्ति थे. उनके कार्य और विरासत हमेशा जिंदा रहेंगे. वे लोगों को सदैव प्रेरणा देते रहेंगे. हम उन्हें बहुत मिस करेंगे.''

'अ ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम' ने मचाया तहलका
स्‍टीफन हॉकिंग का जन्‍म आठ जनवरी, 1942 को इंग्‍लैंड के ऑक्‍सफोर्ड में हुआ था. वह भौतिक विज्ञानी, ब्रह्मांड विज्ञानी और लेखक थे. वह यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज के सेंटर फॉर थियोरेटिकल कॉस्‍मोलॉजी के रिसर्च विभाग के डायरेक्‍टर भी थे. उन्‍होंने हॉकिंग रेडिएशन, पेनरोज-हॉकिंग थियोरम्‍स, बेकेस्‍टीन-हॉकिंग फॉर्मूला, हॉकिंग एनर्जी समेत कई अहम सिद्धांत दुनिया को दिए. उनके कार्य कई रिसर्च का बेस बने. स्टीफन हॉकिंग ने ब्लैक होल और बिग बैंग सिद्धांत को समझने में अहम योगदान दिया है.

Trending news