भारत के बाद अमेरिका में भी बैन हुआ TikTok, इस दिन से डाउनलोडिंग पर होगी पाबंदी

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के आदेश के मुताबिक अमेरिका में रविवार से इस चीनी ऐप की डाउनलोडिंग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसी के साथ We Chat की डाउनलोडिंग पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. 

भारत के बाद अमेरिका में भी बैन हुआ TikTok, इस दिन से डाउनलोडिंग पर होगी पाबंदी
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत में बैन की मार झेल रहे वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक (TikTok) के लिए एक और बेहद बुरी खबर आई है. अब अमेरिका ने भी इस ऐप पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर ली है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के आदेश के मुताबिक अमेरिका में रविवार से इस चीनी ऐप की डाउनलोडिंग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसी के साथ We Chat की डाउनलोडिंग पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. 

अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने आगामी रविवार से अमेरिका में चीनी ऐप टिकटॉक और वीचैट के डाउनलोडिंग पर प्रतिबंध लागू करने की तैयारी की है. टिकटॉक और We Chat पर रविवार से ये पाबंदी लागू हो जाएगी. बता दें कि भारत पहले ही टिकटॉक और पबजी समेत 224 चीनी मोबाइल ऐप्‍स पर बैन लगा चुका है.

भारत में अब तक 224 चीनी ऐप्स बैन
आपको बता दें कि बीते 2 सितंबर को भारत सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पबजी समेत 118 मोबाइल ऐप्‍स को बैन कर दिया. इससे पहले 15 जून को गलवान में हिंसक संघर्ष के बाद 29 जून को सरकार ने टिकटॉक और हेलो समेत 59 चीनी ऐप्‍स को बैन कर दिया था. उसके बाद 28 जुलाई को 47 ऐप्‍स को बैन किया था. इस प्रकार मोदी सरकार अब तक 224 चीनी ऐप्‍स पर बैन लगा चुकी है. 

सीमा पर चीन की विस्‍तारवादी सोच के खिलाफ Zee News ने आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के तहत #MadeInIndia कैंपेन चलाया. एक करोड़ से अधिक लोगों ने इस मुहिम को समर्थन दिया था. चीनी सामान के बहिष्‍कार की Zee News की यह मुहिम रंग लाई.

इन ऐप्स को भारत की संप्रभुता, अखंडता, सुरक्षा और शांति-व्यवस्था के लिए खतरनाक मानते हुए इन पर पाबंदी लगाई गई. 

VIDEO