रूस-अमेरिका में बढ़ी दरार, 7 कुलीनों पर बैन के बाद करारा जवाब देने की तैयारी में रूस
Advertisement

रूस-अमेरिका में बढ़ी दरार, 7 कुलीनों पर बैन के बाद करारा जवाब देने की तैयारी में रूस

 व्हाइट हाउस ने कहा है कि ट्रम्प प्रशासन रूस के साथ सकारात्मक संबंध चाहता है, लेकिन इसके लिए रूस को अपने बर्ताव में बदलाव लाने की आवश्यकता है.

रूस और अमेरिका के बीच और भी तल्ख हुए रिश्ते..(फाइल फोटो)

वाशिंगटन:  व्हाइट हाउस ने कहा है कि ट्रम्प प्रशासन रूस के साथ सकारात्मक संबंध चाहता है, लेकिन इसके लिए रूस को अपने बर्ताव में बदलाव लाने की आवश्यकता है.

  1. अमेरिका और रूस के बीच बढ़ रही दरार
  2. अमेरिका द्वारा रूस के सात कुलीन, 12 कंपनी , 17 शीर्ष अधिकारियों पर प्रतिबंध
  3. करारा जवाब देने की तैयारी में रूस

आपको बता दें कि अमेरिका द्वारा रूस के सात कुलीन, 12 कंपनी , 17 शीर्ष अधिकारियों, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सहयोगियों पर प्रतिबंध लगाने के बाद ये बयान सामने आया है. व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव साराह सैंडर्स ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 'रूसी सरकार के साथ हम सकारात्मक संबंध चाहते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें अपने बर्ताव में बदलाव लाने की आवश्यकता है.' 

साराह ने साथ ही ये भी कहा कि 'अमेरिकी कांग्रेस की इच्छा को ध्यान में रखते हुए यह प्रतिबंध  साबित करती है कि राष्ट्रपति का कहना बिल्कुल सही है कि कोई भी रूस पर सख्त नहीं 
रहा है.' उन्होंने साथ ही ये भी कहा कि अब गेंद रूसी अदालत के पाले में है क्योंकि उनकी कार्रवाई ही यह फैसला करेगी कि निकट भविष्य में रूस के साथ अमेरिकी संबंध का क्या स्वरूप होगा.

साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि 'राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि वो रूस के साथ बेहतर संबंध चाहते हैं लेकिन रूस की कार्रवाइयों पर निर्भर करता है कि संबंध कैसा होगा.' अमेरिकी सांसदों ने रूस पर लगे प्रतिबंध का स्वागत किया है. वहीं अगर रूस की बात करें रूस अमेरिका द्वारा लगाए प्रतिबंधों से काफी नाराज है और रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि 'हम मौजूदा हमले या रूस के खिलाफ किसी भी हमले का करारा जवाब दिए बिना नहीं छोड़ेंगे. 

साथ ही रूस ने ये भी कहा है कि पहले के चरणों में प्रतिबंधों से कुछ हासिल ना होने पर अमेरिका रूस की संपत्ति जब्त करने की धमकी दे रहा है.

Trending news