ईरान के साथ युद्ध होने के सवाल पर ट्रंप ने कहा, 'उम्मीद है ईरान जल्द ही बातचीत करना चाहेगा'

इस बात की आशंका जाहिर की जा रही है कि ट्रंप के दो शीर्ष सलाहकार ईरान के साथ युद्ध के पक्षधर हैं.

ईरान के साथ युद्ध होने के सवाल पर ट्रंप ने कहा, 'उम्मीद है ईरान जल्द ही बातचीत करना चाहेगा'
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उम्मीद जतायी कि अमेरिका ईरान के साथ युद्ध के रास्ते पर नहीं बढ़ रहा है. इस बात की आशंका जाहिर की जा रही है कि ट्रंप के दो शीर्ष सलाहकार ईरान के साथ युद्ध के पक्षधर हैं.

यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिका ईरान के साथ युद्ध की दिशा में बढ़ रहा है, ट्रंप ने गुरुवार को कहा,‘मुझे ऐसी उम्मीद नहीं है.’ उन्होंने एक दिन पहले ही बातचीत की इच्छा जाहिर करते हुए ट्वीट किया था,‘मैं आश्वस्त हूं कि ईरान जल्द ही बातचीत करना चाहेगा.’

ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन और विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ ईरान के खिलाफ अधिकतम दबाव की ट्रंप सरकार की मुहिम के अगुवा रहे हैं.  ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि ईरान की मिसाइलें फारस की खाड़ी में स्थित युद्धपोत तथा पश्चिम एशिया के किसी भी हिस्से में आसानी से पहुंच सकती हैं.

अर्द्ध सरकारी समाचार एजेंसी फार्स ने मोहम्मद सालेह जोकार के हवाले से कहा कि ईरान की मिसाइलें दो हजार किलोमीटर तक जा सकती हैं और क्षेत्र में किसी भी ठिकाने पर हमला कर सकती हैं.

उल्लेखनीय है कि ट्रंप ने बराक ओबामा की सरकार के दौरान ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से अमेरिका को बाहर कर दिया था. इससे ईरान के ऊपर फिर से आर्थिक प्रतिबंध लागू हो गए थे. इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है.