Elon Musk को डबल झटका, Twitter ने लिया 'बदला'; SpaceX प्रोजेक्ट को भी नुकसान
Advertisement

Elon Musk को डबल झटका, Twitter ने लिया 'बदला'; SpaceX प्रोजेक्ट को भी नुकसान

Elon Musk Twitter Deal:  एलन मस्क को डबल झटका लगा है. मस्क के स्पेसएक्स प्रोजेक्ट को नुकसान होने की जानकारी सामने आई है. वहीं, ट्विटर ने एलन मस्क के खिलाफ केस दर्ज कराया है. 

Elon Musk को डबल झटका, Twitter ने लिया 'बदला'; SpaceX प्रोजेक्ट को भी नुकसान

Elon Musk News: दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क को डबल झटका लगा है. मस्क के स्पेसएक्स प्रोजेक्ट को नुकसान होने की जानकारी सामने आई है. टेक्सास में टेस्टिंग के दौरान बूस्टर रॉकेट धमाके के साथ फट गया. हालांकि इस धमाके में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है. इस रॉकेट का इस्तेमाल इस साल के अंत में होने वाले मिशन के लिए होना था. रॉकेट का फटना एलन मस्क के लिए बड़ा झटका है, क्योंकि ये उनका ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है. इस घटना पर एलन मस्क ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा कि वास्तव में अच्छा नहीं है. टीम नुकसान का आकलन कर रही है. 

इस साल फरवरी में एलन मस्क ने कहा था कि उन्हें पूरा भरोसा है कि तकनीकी और नियामक चुनौतियों के बावजूद स्टारशिप इस साल ऑर्बिट में लॉन्च होगी.

ट्विटर ने मस्क को दिया झटका

एलन मस्क को जो दूसरा झटका लगा है वो उसे ट्विटर ने दिया है. ट्विटर ने मस्क पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ केस दायर कर दिया है. बता दें कि मस्क ने ट्विटर को खरीदने की 44 अरब डॉलर की डील रद्द की है.

एलन मस्क के इस कदम के बाद ट्विटर ने घोषणा की कि वह टेस्ला के सीईओ पर मुकदमा करने जा रहा है. ट्विटर के अध्यक्ष ब्रेट टेलर ने एक ट्वीट में कहा कि बोर्ड मस्क के साथ सहमत कीमत और शर्तों पर लेनदेन को बंद करने के लिए प्रतिबद्ध है और विलय समझौते को लागू करने के लिए कानूनी कार्रवाई करने की योजना बना रहा है.

एक रिपोर्ट में बताया कि ट्विटर की ओर से कहा गया है कि मस्क का सौदा खत्म करने का प्रयास अमान्य है, क्योंकि मिस्टर मस्क और उनके अन्य सहयोगियों ने जानबूझकर समझौते का उल्लंघन किया है.

46 स्टारलिंक उपग्रहों को सफलतापूर्वक किया लॉन्च

इससे पहले स्पेसएक्स ने पृथ्वी की निचली कक्षा में 46 स्टारलिंक उपग्रहों को सफलतापूर्वक लॉन्च किया. स्टारलिंक दुनिया भर में हाई-स्पीड, लो-लेटेंसी ब्रॉडबैंड इंटरनेट प्रदान करता है. वैश्विक स्तर पर इसके 2,50,000 से अधिक उपयोगकर्ता हैं. यह प्रक्षेपण स्पेसएक्स के लिए वर्ष का 29वां और स्टारलिंक को समर्पित 17वां कक्षीय मिशन था.

स्टारलिंक स्पेसएक्स की महत्वाकांक्षी पहल है, जो हजारों उपग्रहों के एक समूह को निम्न-से-मध्यम-पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च करने के लिए है, ताकि नीचे की पृथ्वी को कम-विलंबता ब्रॉडबैंड कवरेज प्रदान किया जा सके. पनी के अब तक 2,400 से अधिक उपग्रह कक्षा में हैं और पिछले साल के अंत में बीटा परीक्षण से बाहर आने के बाद, कंपनी ने हाल ही में दावा किया कि उनके 400,000 उपयोगकर्ता हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news