Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध में रूस ने दाग दिया ये 'महाविनाशक बम', जल उठा जीता जागता शहर!
Advertisement
trendingNow11684446

Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध में रूस ने दाग दिया ये 'महाविनाशक बम', जल उठा जीता जागता शहर!

Ukraine Invasion: यूक्रेन पर रूस के हमले को 438 दिन हो चुके हैं. इतने लंबे युद्ध के बावजूद एक बार भी ऐसा नहीं लगा कि पुतिन अपनी जिद छोड़ देंगे या जेलेंस्की वो बात मान जाएंगे जो रूस चाहता है. इस बीच रूस ने बखमुत में अपने महाविनाशक बम से हमला किया है, जिसकी तबाही का फुटेज सामने आया है.

Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध में रूस ने दाग दिया ये 'महाविनाशक बम', जल उठा जीता जागता शहर!

Russia accused of using phosphorus bombs: यूक्रेन ने रूस पर युद्ध में फास्फोरस बम से हमला करने कागंभीर आरोप लगाया है. एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन की सेना के द्वारा जारी की गई एक ड्रोन फुटेज में बखमुत (Russia accused of using phosphorus bombs in Bakhmut) शहर को जलते हुए देखा जा सकता है, जो शहर पर व्हाइट फास्फोरस की बारिश के रूप में दिखाई दे रहा है.

रिहाइशी इलाकों में फॉस्फोरस बम का इस्तेमाल युद्ध अपराध

रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट फास्फोरस हथियारों पर प्रतिबंध नहीं है, लेकिन नागरिक क्षेत्रों में उनका उपयोग युद्ध अपराध माना जाता है. यह तेजी से फैलने वाली आग पैदा करते हैं जिसे बुझाना बहुत मुश्किल होता है. रूस पर पहले भी इनका इस्तेमाल करने के आरोप लगते रहे हैं. 

संदिग्ध रणनीतिक महत्व के बावजूद रूस महीनों से बखमुत पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है. पश्चिमी अधिकारियों ने अनुमान लगाया है कि हमले में मास्को के हजारों सैनिक मारे गए हैं. यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा कि फास्फोरस हमले में आग लगाने वाले गोला-बारूद के साथ बखमुत के खाली क्षेत्रों को निशाना बनाया गया.

कीव के विशेष बल कमान ने कहा कि मास्को की सेना शहर को नष्ट करने के लिए कार्रवाई जारी रखे हुए है. यह स्पष्ट नहीं है कि वास्तव में कथित हमला कब हुआ.

आग में जलता दिखा शहर

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, लेकिन यूक्रेन द्वारा साझा किए गए फुटेज में ऊंची इमारतों को आग की लपटों में घिरा हुआ दिखाया गया है. सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए अन्य वीडियो में जमीन पर आग की लपटें दिखाई दे रही हैं और फास्फोरस के सफेद बादल रात के आकाश को रोशन कर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू करने के बाद से रूस पर कई बार व्हाइट फास्फोरस का उपयोग करने का आरोप लगाया गया है.

मास्को ने सार्वजनिक रूप से व्हाइट फास्फोरस का उपयोग करने के लिए कभी स्वीकार नहीं किया है. बीते साल क्रेमलिन के प्रेस सचिव दिमित्री पेसकोव ने कहा था कि रूस ने कभी भी अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों का उल्लंघन नहीं किया है. जबिक यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा था कि व्हाइट फास्फोरस का इस्तेमाल किया गया था.

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट फास्फोरस एक मोम जैसा पदार्थ है जो ऑक्सीजन के संपर्क में आने पर प्रज्वलित होता है, जिससे धुएं के चमकीले गुबार बनते हैं.

(इनपुट: आईएएनएस)

जरूर पढ़ें- 

भारतीय हवाई सीमा में 10 मिनट तक रहा PAK का विमान, 120 किलोमीटर उड़ा; सामने आई वजह
इस देश में तेजी से नास्तिक हो रहे लोग? 50% महिलाओं की आस्था पहले से हुई कम

Trending news