रूस के कब्जे वाले यूक्रेनी न्यूक्लियर प्लांट की स्थिति भयानक, आखिर क्यों बनी ऐसी स्थिति?
Advertisement
trendingNow12197049

रूस के कब्जे वाले यूक्रेनी न्यूक्लियर प्लांट की स्थिति भयानक, आखिर क्यों बनी ऐसी स्थिति?

Russia-Ukraine: जपोरिजिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र दुनिया के 10 सबसे बड़े परमाणु संयंत्रों में से एक है. आईएईए ने कहा कि संयंत्र के पास स्थित प्रशिक्षण केंद्र में हुए विस्फोट के बारे में उसकी टीम अवगत है और उसे सूचित किया गया है कि धमाका ड्रोन हमले की वजह से हुआ.

रूस के कब्जे वाले यूक्रेनी न्यूक्लियर प्लांट की स्थिति भयानक, आखिर क्यों बनी ऐसी स्थिति?

Ukraine Nuclear Plant: यूक्रेन में स्थित ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र, जो यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु संयंत्र है, पर हाल ही में ड्रोन हमला हुआ. इस हमले में विस्फोट हुए, जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने कहा है कि संयंत्र की सुरक्षा को फिलहाल कोई खतरा नहीं है.

हालांकि, एजेंसी ने यह भी चेतावनी दी है कि संयंत्र की स्थिति "बेहद गंभीर" बनी हुई है क्योंकि यह लगातार दोनों ओर से होने वाली गोलाबारी की चपेट में आ रहा है. यह स्थिति बेहद चिंताजनक है क्योंकि किसी भी तरह की क्षति गंभीर परिणाम ला सकती है.

ड्रोन हमले के कारण विस्फोट..
असल में अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने कहा है कि यूक्रेन में यूरोप के सबसे बड़े परमाणु संयंत्र के पास कथित ड्रोन हमले के कारण हुए विस्फोट से इसकी सुरक्षा को फिलहाल कोई सीधा खतरा नहीं है, लेकिन इससे इसकी स्थिति "बेहद गंभीर" होने का पता चलता है क्योंकि यह बार-बार दोनों ओर से होने वाली गोलाबारी की चपेट में आता रहा है. 

आईएईए ने कहा कि संयंत्र के पास स्थित प्रशिक्षण केंद्र में हुए विस्फोट के बारे में उसकी टीम अवगत है और उसे सूचित किया गया है कि यह धमाका ड्रोन हमले की वजह से हुआ. आईएईए ने सोशल मीडिया पर घटना की घोषणा करते हुए कोई और विवरण नहीं दिया लेकिन इसकी जानकारी संभवतः रूसियों से मिली जिन्होंने युद्ध के प्रारंभिक चरण से ही संयंत्र पर कब्जा कर रखा है. 

10 सबसे बड़े परमाणु संयंत्रों में से एक..
मालूम हो कि जपोरिजिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र दुनिया के 10 सबसे बड़े परमाणु संयंत्रों में से एक है और यह यूक्रेन के दक्षिणी भाग में स्थित है. इस संयंत्र के संबंध में, रूस और यूक्रेन के बीच जारी लड़ाई ने 1986 में हुई चेरनोबिल जैसी संभावित परमाणु आपदा की आशंका को बढ़ा दिया है, जहां एक रिएक्टर में विस्फोट हुआ था और विशाल क्षेत्र में घातक विकिरण फैल गया था.

Trending news