US में जातिवाद के खिलाफ बड़ी कामयाबी, कैलिफोर्निया सीनेट में जाति आधारित भेदभाव पर प्रतिबंध लगाने वाला बिल पास
Advertisement

US में जातिवाद के खिलाफ बड़ी कामयाबी, कैलिफोर्निया सीनेट में जाति आधारित भेदभाव पर प्रतिबंध लगाने वाला बिल पास

California State: सीनेट द्वारा बिल पास कर देने से कैलिफोर्निया अमेरिका का पहला प्रांत बन जाएगा जो अपने भेदभाव रोधी विधेयकों (Anti-Discrimination Laws) में जाति की श्रेणी भी जोड़ेगा.

US में जातिवाद के खिलाफ बड़ी कामयाबी, कैलिफोर्निया सीनेट में जाति आधारित भेदभाव पर प्रतिबंध लगाने वाला बिल पास

US News: अमेरिका (US) में कैलिफोर्निया स्टेट (California State) सीनेट (Senate) ने जाति आधारित भेदभाव ( Caste-Based Discrimination) पर प्रतिबंध लगाने के लिए गुरुवार को एक विधेयक पारित किया. इस विधेयक को एक के मुकाबले 34 मतों से पारित किया गया. इससे कैलिफोर्निया अमेरिका का पहला प्रांत बन जाएगा जो अपने भेदभाव रोधी विधेयकों (Anti-Discrimination Laws) में जाति की श्रेणी भी जोड़ेगा.

इस विधेयक को पेश करने वाले लोगों ने बताया कि राज्य की प्रतिनिधि सभा में भी ऐसा ही एक विधेयक पेश किया जा रहा है जिसके बाद इसे कानून का रूप देने के लिए गवर्नर के पास हस्ताक्षर के लिए भेजा जाएगा.

क्या है यह विधेयक?
कैलिफोर्निया की सीनेटर आयशा वहाब द्वारा पेश किया विधेयक ‘एसबी 403’ एक मौजूदा कानून में जाति को संरक्षित श्रेणी के रूप में जोड़ता है. यह कानून कैलिफोर्निया प्रांत के सभी लोगों को सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में रहने, लाभ, सुविधाओं, विशेषाधिकारों या सेवाओं में एक समान अधिकार देता है.

क्या कहते हैं एक्टिविस्ट्स?
सीएटल काउंसिल की सदस्य क्षमा सावंत ने कैलिफोर्निया स्टेट सीनेट द्वारा एसबी 403 पारित करने का स्वागत किया. सावंत की सीएटल में जातिगत भेदभाव रोधी कानून पारित करने में अहम भूमिका है.

सावंत ने कहा, ‘फरवरी में सिएटल में हमारी ऐतिहासिक जीत के बाद, कैलिफोर्निया सीनेट ने जातिगत भेदभाव पर प्रतिबंध लगाने के पक्ष में मतदान किया है.‘  उन्होंने कहा, ‘बिल अब असेंबली में जाएगा. जाति-विरोधी कार्यकर्ता, मेहनतकश लोग, संघ के सदस्य, और मेरे समाजवादी परिषद कार्यालय ने सिएटल में जीत के लिए एक लड़ाई को आंदोलन बनाया, राष्ट्रीय और यहां तक कि अंतर्राष्ट्रीय हचलत पैदा की.’

इक्वैलिटी लैब्स के कार्यकारी निदेशक और द ट्रॉमा ऑफ कास्ट की लेखक थेनमोझी सुंदरराजन ने बताया, ‘कैलिफ़ोर्निया के दलित और दुनिया भर के सभी जाति-उत्पीड़ित लोगों की ओर से, हम खुश हैं कि कैलिफ़ोर्निया सीनेट ने एसबी403 को सीनेट फ्लोर से पारित कर दिया है. यह दलित नारीवादी संगठन की वर्षों के संघर्ष की एक जीत है, और हम अभी शुरुआत कर रहे हैं, हमें पूरे जाति-उत्पीड़ित समुदाय के लिए राज्य को सुरक्षित बनाना है.’

सुंदरराजन ने कहा, ‘हम जानते हैं कि इस बिल के साथ हमारे सामने एक लंबी यात्रा है, लेकिन हमने इस वोट के साथ इतिहास रचा है और इस ऐतिहासिक बिल पर कैलिफोर्निया असेंबली के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं! इक्वैलिटी लैब्स कैलिफ़ोर्निया के सभी भागीदारों का जातिगत समानता के लिए धन्यवाद करती है जिन्होंने हमें यहां तक पहुंचाने के लिए अथक परिश्रम किया.’

(इनपुट - एजेंसी)

Trending news