US Elections: अब तक 6.5 करोड़ वोट पड़े, इस बार बनेगा नया रिकॉर्ड

 3 नवंबर को होने वाले अमेरिकी चुनावों से पहले यहां हुई वोटिंग में 43,798,191 लोगों ने मेल बैलट से मतदान किया और 20,916,166 लोगों ने पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डाले. 

US Elections: अब तक 6.5 करोड़ वोट पड़े, इस बार बनेगा नया रिकॉर्ड

नई दिल्लीः अमेरिकी चुनाव की वोटिंग के लिए महज एक सप्ताह रह गया है. ऐसे में यहां के लोगों में राष्ट्रपति चुनाव में मतदान को लेकर जबर्दस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. 3 नवंबर को होने वाले चुनावों से पहले ही (Early Voting) अब तक करीब छह करोड़ लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है. अमेरिका इलेक्शन प्रोजेक्ट (US Election Project) के अनुसार, 3 नवंबर को होने वाले अमेरिकी चुनावों से पहले यहां हुई वोटिंग में 43,798,191 लोगों ने मेल बैलट से मतदान किया और 20,916,166 लोगों ने पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डाले. टेक्सास और फ्लोरिडा (Texas & Florida) में 7 मिलियन से अधिक मतदाताओं ने वोटिंग की. ओहियो में, उत्तरी कैरोलिना में 3 मिलियन से अधिक लोगों ने मतदान किया जबकि राष्ट्रीय राजधानी वाशिंगटन सहित न्यूजर्सी में 2 मिलियन से ज्यादा वोटर्स ने अपना वोट दिया. इन रुझानों को देखकर ऐसा लग रहा है कि वोटिंग के लिहाज से अमेरिका में नया रिकॉर्ड बन सकता है.

पेन्सिलवेनिया में ट्रंप ने झोंकी पूरी ताकत
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 2020 में होने वाले अमेरिकी चुनावों में वोटर्स का परसेंटेज सबसे ज्यादा हो सकता है. यानी इस साल अमेरिकी चुनावों में पिछले साल से अधिक मत डाले जाएंगे.  मतदान के बीच, राष्ट्रपति ट्रंप ने सोमवार (27 अक्टूबर) को पेन्सिलवेनिया में रैलियों को संबोधित किया. उन्होंने पेन्सिलवेलिया (Pennsylvania) में वोट पाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी. वहीं दूसरी ओर आने वाले चुनाव के अंतिम सप्ताह में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने भी राज्य के लोगों के वोट पाने के लिए चुनावी वादों से लुभाते नजर आए.  ट्रंप पेन्सिलवेनिया (Pennsylvania) के अलावा उत्‍तरी कैरोलिना, ओहिया और विस्‍कॉन्सिन में भी रैलियों में बिजी हैं. जबकि जो ब‍िडेन ने अपना पूरा ध्‍यान पेन्सिलवेनिया  पर केंद्र‍ित किया है. 

ये भी पड़ें- जिसने पिछली बार डोनाल्‍ड ट्रंप पर लगाया था दांव, उस 'चुनावी पंडित' ने इस बार की ये भविष्‍यवाणी

बिडेन ने ओहियो, जॉर्जिया, उत्तरी कैरोलिना को बताया असली चुनावी लड़ाई का मैदान 
इस बीच, बिडेन ने युद्ध के मैदानों पर इशारा करते हुए ट्रंप को टारगेट करते हुए कहा, "मुझे लगता है कि हम मिशिगन (Michigan) जीतने जा रहे हैं, मुझे लगता है कि हम विस्कॉन्सिन (Wisconsin) जीतने जा रहे हैं. मुझे लगता है कि हम मिनेसोटा (Minnesota) भी जीतने वाले हैं. मुझे लगता है कि हमारे पास लड़ाई का मौका ओहियो में हैं. मुझे लगता है कि हमारे पास उत्तरी कैरोलिना में लड़ाई का एक मौका है. हमारे पास जॉर्जिया में भी एक कड़े मुकाबले का मौका है.'' बहरहाल, इन चुनावों में कौन जीतेगा और किसकी हार होगी यह चुनाव के परिणाम के बाद ही पता चलेगा.