India Against Terrorism: आतंकवाद के खिलाफ मोदी सरकार के काम से अमेरिका खुश, रिपोर्ट में जमकर की तारीफ
Advertisement

India Against Terrorism: आतंकवाद के खिलाफ मोदी सरकार के काम से अमेरिका खुश, रिपोर्ट में जमकर की तारीफ

Terrorism in India: रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में आतंकवादियों की रणनीति में एक बदलाव देखा गया. वे नागरिकों पर हमलों और आईईडी पर अधिक निर्भरता की ओर बढ़ गए, जिसमें वायु सेना के अड्डे पर ड्रोन का उपयोग करके एक विस्फोटक हमला भी शामिल है.

India Against Terrorism: आतंकवाद के खिलाफ मोदी सरकार के काम से अमेरिका खुश, रिपोर्ट में जमकर की तारीफ

Modi Government: यूएस ब्यूरो ऑफ काउंटरटेररिज्म की 'कंट्री रिपोर्ट्स ऑन टेररिज्म 2021: इंडिया' के अनुसार, भारत सरकार ने आतंकवादी संगठनों के संचालन का पता लगाने, उन्हें बाधित करने और खत्म करने  लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में, आतंकवाद ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर, पूर्वोत्तर राज्यों और मध्य भारत के कुछ हिस्सों को प्रभावित किया. लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हिजबुल मुजाहिदीन, आईएसआईएस, अल-कायदा, जमात-उल-मुजाहिदीन और जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश, भारत में सक्रिय आतंकवादी समूह हैं.

2021 में आतंकवादियों की रणनीति में एक बदलाव देखा गया. वे नागरिकों पर हमलों और आईईडी पर अधिक निर्भरता की ओर बढ़ गए, जिसमें वायु सेना के अड्डे पर ड्रोन का उपयोग करके एक विस्फोटक हमला भी शामिल है.

और क्या कहा गया है रिपोर्ट में?
अक्टूबर 2021 में अमेरिका, भारत ने काउंटर टेररिज्म ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप की 18वीं बैठक की और नवंबर 2021 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ दूसरे क्वाड काउंटर टेररिज्म टेबलटॉप अभ्यास की मेजबानी की.

'कंट्री रिपोर्ट्स ऑन टेररिज्म 2021: इंडिया' रिपोर्ट के मुताबिक, भारत अमेरिका को तुरंत जवाब देता है, आतंकवाद की जांच से संबंधित जानकारी के लिए अनुरोध करता है और यूएस जानकारी के जवाब में खतरों को कम करने का प्रयास करता है.

आतंकवाद को बाधित करने के लिए सहयोगात्मक प्रयास जारी हैं और यूएस अधिकारियों को अमेरिका के खिलाफ संभावित खतरों के अलर्ट जारी किए गए हैं.

2021 में 153 आतंकी हमले हुए
2021 में, भारत के जम्मू और कश्मीर में 153 आतंकवादी हमले हुए. इन हमलों में 274 लोगों की मौत हुई जिसमें 45 सुरक्षाकर्मी, 36 नागरिक और 193 आतंकवादी शामिल थे. अन्य उल्लेखनीय हमलों में मणिपुर में 1 नवंबर को एक हमला शामिल था, जिसमें मणिपुर की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और नागा पीपुल्स फ्रंट ने एक घात लगाकर सात लोगों को मार डाला, जिसमें एक भारतीय सेना अधिकारी और उनकी पत्नी और नाबालिग बेटे शामिल थे.

हालांकि, 2021 में भारत के आतंकवाद से संबंधित कानून में कोई बदलाव नहीं हुआ. भारत ने राज्य और संघीय एजेंसियों के बीच खुफिया जानकारी साझा करने को मजबूत करने के लिए राज्य-स्तरीय बहु-एजेंसी केंद्रों की संख्या का विस्तार किया.

आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने वॉच लिस्ट का उपयोग करके, बंदरगाहों पर बायोग्राफिक और बायोमेट्रिक स्क्रीनिंग को लागू करके और सूचना साझा करने को प्राथमिकता देकर UNSCR 2396 को लागू किया.

(इनपुट - ANI)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news