Ban on Visa Free Entry: इस देश में भारतीयों के लिए वीजा-फ्री एंट्री की सुविधा पर 1 जनवरी से लगेगी रोक, क्या है वजह?
Advertisement

Ban on Visa Free Entry: इस देश में भारतीयों के लिए वीजा-फ्री एंट्री की सुविधा पर 1 जनवरी से लगेगी रोक, क्या है वजह?

Indian Passport Holders: अब तक राजनयिक और आधिकारिक भारतीय पासपोर्ट धारकों को बिना वीजा के 90 दिनों के लिए देश का दौरा करने की अनुमति थी, जबकि सामान्य पासपोर्ट धारकों के लिए यह अवधि 30 दिनों की थी.

(प्रतीकात्मक फोटो)

Serbia News: सर्बिया की सरकार ने भारतीयों के लिए वीजा-फ्री एंट्री खत्म करने का फैसला लिया है. 1 जनवरी 2023 से भारतीय पासपोर्ट धारकों को अब बिना वैध वीजा के सर्बिया की यात्रा करने की सुविधा नहीं होगी.  अवैध इमिग्रेशन को कंट्रोल करने और यूरोपीय वीजा पॉलिसी की आवश्यकताओं का पालन करने के लिए यह कदम उठाया गया है.

सरकार ने एक बयान में कहा, ‘सर्बिया में 30 दिनों तक रहने के लिए सभी भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए देश में वीजा-फ्री एंट्री की मौजूदा व्यवस्था को वापस ले लिया गया है.’

इससे पहले, राजनयिक और आधिकारिक भारतीय पासपोर्ट धारकों को बिना वीजा के 90 दिनों के लिए देश का दौरा करने की अनुमति थी, जबकि सामान्य पासपोर्ट धारकों के लिए यह अवधि 30 दिनों की थी.

2017 में शुरू की गई थी यह व्यवस्था
सितंबर 2017 में सर्बिया द्वारा वीज़ा-फ्री एंट्री शुरू की गई थी. सर्बिया की यात्रा करने वाले भारतीय वीज़ा-फ्री एंट्री के आधार पर सर्बिया के पड़ोसी देशों और अन्य यूरोपीय देशों सहित अन्य देशों की यात्रा नहीं कर सकते हैं.

भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी
सर्बिया सरकार की इस घोषणा के बाद राजधानी बेलग्रेड में स्थित भारतीय दूतावास ने एक एडवाइजरी जारी कर भारतीय नागरिकों को वीजा नियमों में बदलाव के बारे में सूचित किया.

एडवाइजरी में कहा गया, ‘1 जनवरी 2023 से, सर्बिया जाने वाले सभी भारतीय नागरिकों को सर्बिया गणराज्य में प्रवेश करने के लिए वीजा की आवश्यकता होगी. सर्बिया में 30 दिनों तक रहने के लिए सभी भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए वीज़ा-फ्री एंट्री की मौजूदा व्यवस्था को सर्बिया सरकार द्वारा वापस ले लिया गया है. भारतीय नागरिक, जो 1 जनवरी 2023 को या उसके बाद सर्बिया जाने का इरादा रखते हैं, उन्हें नई दिल्ली में सर्बिया के दूतावास या जिस देश में वह रहते हो वहां वीजा के लिए आवेदन करना चाहिए.‘

एडवाइजरी में यह भी बताया गया है कि वैध शेंगेन, यूके वीजा, या संयुक्त राज्य अमेरिका के वीजा या इन देशों में रेजिडेंट स्टेट्स वाले भारतीय अभी भी 90 दिनों तक सर्बिया में प्रवेश कर सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news