PM Modi-Putin: यूक्रेन से युद्ध के बीच पुतिन का बड़ा बयान, PM मोदी को लेकर कह दी ये बात
Advertisement
trendingNow11413763

PM Modi-Putin: यूक्रेन से युद्ध के बीच पुतिन का बड़ा बयान, PM मोदी को लेकर कह दी ये बात

Putin calls PM Modi true Patriot: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) मोदी सरकार की विदेश नीति के मुरीद हो गए हैं और उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Mod) की विदेश नीति की जमकर तारीफ की है.

PM Modi-Putin: यूक्रेन से युद्ध के बीच पुतिन का बड़ा बयान, PM मोदी को लेकर कह दी ये बात

Putin praises PM Modi for Foreign Policy: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) बहुत अच्छे दोस्त हैं. ये बात तो पूरी दुनिया जानती है, लेकिन पुतिन, पीएम मोदी के बहुत बड़े प्रशंसक हैं. इसके बारे में कम लोगों को पता होगा. यूक्रेन से युद्ध और अमेरिका से तनाव के बीच रूस के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी की खूब तारीफ की है. पुतिन ने खासकर मोदी सरकार (Modi Govt) की विदेश नीति की जमकर सराहना की है.

भारत के लिए सख्त कदम उठाते रहे पीएम मोदी: पुतिन 

मॉस्को में एक कार्यक्रम में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के बारे में कहा, 'वह (पीएम नरेंद्र मोदी) उन लोगों में से एक है, जो एक स्वतंत्र विदेश नीति को लागू करने में सक्षम हैं, जो अपने लोगों के हितों के बारे में सोचते हैं और कदम उठाते हैं. भारत पर किसी तरह के प्रतिबंध लगाने के सभी प्रयासों के बावजूद, वह सख्त रहे और उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, जिसकी भारत को जरूरत है.'

अमेरिकी दबाव के बाद भी नहीं झुके पीएम मोदी

दरअसल, यूक्रेन वॉर के बीच भारत पर रूस से रिश्ता तोड़ने को लेकर अमेरिका समेत पश्चिमी देश लगातार दबाव बनाते आ रहे हैं, लेकिन भारत ने झुकने के बजाय दबाव का बखूबी सामना किया. व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को भारत का सच्चा देशभक्त भी बताया और कहा कि आने वाला समय भारत का है.

पुतिन ने मेक इन इंडिया का भी किया जिक्र

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) भारत की ऐतिहासिक प्रगति से भी खासे खुश दिखाई दिए. उन्होंने हिंदुस्तान की तारीफ करते हुए भारत के 75 साल के सफर का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में बहुत कुछ किया गया है. वह सच्चे देशभक्त हैं. 'मेक इन इंडिया' का उनका विचार आर्थिक और नैतिकता दोनों लिहाज से मायने रखता है. भविष्य भारत का है, इस बात पर गर्व किया जा सकता है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है.

महाशक्ति के तौर पर पुतिन को की समझाने की कोशिश

भारत ने ब्रिटेन की गुलामी से आजाद होने से आधुनिक राज्य बनने तक अपने विकास में जबरदस्त प्रगति की है. लगभग 1.5 अरब लोग और मूर्त विकास परिणाम भारत के लिए सभी के सम्मान और प्रशंसा का कारण हैं. इस युद्ध में कई मौकों पर भारत और रूस की दोस्ती का इम्तिहान हुआ और भारत ने एक दोस्त की भूमिका भी निभाई. एक उभरती महाशक्ति के तौर पर युद्ध रोकने के लिए पुतिन को समझाने की कोशिश भी की. आपको याद होगा, जब SCO की बैठक में पीएम मोदी ने पुतिन को युद्ध रोकने की नसीहत दी थी और उनके इस बयान की पूरी दुनिया ने तारीफ की थी.

पुतिन ने यूक्रेन में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से किया इनकार

व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने यूक्रेन में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के किसी भी इरादे से इनकार किया है, लेकिन वहां के संघर्ष को पश्चिम द्वारा अपने वैश्विक प्रभुत्व को सुरक्षित करने के कथित प्रयासों के हिस्सा बताया हैं. इसके साथ ही उन्होंने जोर दिया कि वैश्विक प्रभुत्व के पश्चिम के प्रयास नाकाम होंगे. पुतिन ने अंतरराष्ट्रीय विदेश नीति विशेषज्ञों के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि रूस के लिए यूक्रेन पर परमाणु हथियारों से हमला करना निरर्थक है. उन्होंने कहा कि हमें इसकी कोई जरूरत नहीं दिख रही है. इसका कोई मतलब नहीं है, न तो राजनीतिक और न ही सैन्य. उन्होंने दावा किया कि पश्चिमी नीतियां से और अधिक अराजकता पैदा होगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news