WATCH: हाई हील पहन स्पेन के इस शख्स ने लगाई सबसे तेज 100 मीटर दौड़, बना दिया विश्व रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow11760277

WATCH: हाई हील पहन स्पेन के इस शख्स ने लगाई सबसे तेज 100 मीटर दौड़, बना दिया विश्व रिकॉर्ड

Guinness World Records: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपने सोशल मीडिया पेज पर पोस्ट किया - 'क्रिश्चियन रॉबर्टो लोपेज़ रोड्रिग्ज द्वारा हाई हील्स (पुरुष) में सबसे तेज़ 12.82 सेकंड में पूरी की 100 मीटर की दौड़.

WATCH: हाई हील पहन स्पेन के इस शख्स ने लगाई सबसे तेज 100 मीटर दौड़, बना दिया विश्व रिकॉर्ड

Guinness World Record News: स्पेन के एक 34 वर्षीय व्यक्ति ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ने के लिए हाई हील्स पहनकर 100 मीटर की दौड़ लगा कर इतिहास रच दिया. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (जीडब्ल्यूआर) ने शुक्रवार को कहा कि स्पैनिश 'सीरियल रिकॉर्ड-ब्रेकर' क्रिश्चियन रॉबर्टो लोपेज़ रोड्रिग्ज ने 13 सेकंड से कम समय में हाई हील्स में सबसे तेज़ 100 मीटर दौड़ लगाई।

रिकॉर्ड किस बारे में था?
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपने सोशल मीडिया पेज पर पोस्ट किया - 'क्रिश्चियन रॉबर्टो लोपेज़ रोड्रिग्ज द्वारा हाई हील्स (पुरुष) में सबसे तेज़ 12.82 सेकंड 100 मीटर की दौड़. वह उसेन बोल्ट के 100 मीटर स्प्रिंट विश्व रिकॉर्ड से केवल 3.24 सेकंड धीमे थे और वह भी स्टिलेटोस पहने हुए!

 

गाइडलाइंस के अनुसार रोड्रिग्ज को स्टिलेट्टो (ऊंची एड़ी के जूते) पहनने जरूरी थे जो कम से कम सात सेंटीमीटर ऊंचे और टिप पर 1.5 सेंटीमीटर से अधिक चौड़े नहीं होने चाहिए. यह जूते एक धावक की स्थिरता और गति को काफी हद तक सीमित कर देते हैं.

इस कैटेगरी में पिछला रिकॉर्ड जर्मनी के आंद्रे ऑर्टोल्फ ने 2019 में 1 हील्स पहनकर 14.02 सेकंड में 100 मीटर की दौड़ पूरी करके बनाया था.

रोड्रिग्ज ने तैयारियों के बारे में क्या कहा?
रिकॉर्ड तोड़ने की अपनी तैयारी के बारे में बोलते हुए रोड्रिग्ज ने जीडब्ल्यूआर को बताया, 'तैयारी बहुत व्यापक और विशिष्ट थी.' उन्होंने आगे कहा, 'मुझे हाई हील्स में तेज गति से दौड़ने में सक्षम होना बहुत चुनौतीपूर्ण लगता है। स्पेन में, इस तरह की दौड़ें होती हैं, और वे हमेशा मेरे लिए अच्छी रही हैं.'

स्पेशनिश धावक टाइप 1 डायबिटीज से भी पीड़ित है, ने कहा कि उसने इस रिकॉर्ड को यह साबित करने का प्रयास किया है कि इस बीमारी से जूझ रहे लोग 'बिना डायबिटीज वाले लोगों की तुलना में अधिक या बहुत अधिक काम कर सकते हैं.'

'सीरियल रिकॉर्ड ब्रेकर'
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स वेबसाइट ने रोड्रिग्ज को लगभग 60 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स खिताबों के साथ 'सीरियल रिकॉर्ड-ब्रेकर' के रूप में वर्णित किया है. इन रिकॉर्ड्स में 12 विभिन्न श्रेणियों में सबसे तेज 100 मीटर दौड़ के लिए हैं.

Trending news