Russia-Ukraine War: मास्को से 500 किलोमीटर दूर यूक्रेन ने ऐसा क्या किया कि बिलबिला उठे पुतिन.. बोले-उकसाओ मत
Advertisement
trendingNow12373346

Russia-Ukraine War: मास्को से 500 किलोमीटर दूर यूक्रेन ने ऐसा क्या किया कि बिलबिला उठे पुतिन.. बोले-उकसाओ मत

Russia-Ukraine War Updates: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को देश के दक्षिण-पश्चिमी कुर्स्क क्षेत्र में यूक्रेनी घुसपैठ को ‘बड़ा उकसावा’ बताया. उनके अधिकारियों ने कहा कि रूस दूसरे दिन सीमापार छापों का मुकाबला कर रहा है.

Russia-Ukraine War: मास्को से 500 किलोमीटर दूर यूक्रेन ने ऐसा क्या किया कि बिलबिला उठे पुतिन.. बोले-उकसाओ मत

Russia-Ukraine War Updates: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को देश के दक्षिण-पश्चिमी कुर्स्क क्षेत्र में यूक्रेनी घुसपैठ को ‘बड़ा उकसावा’ बताया. उनके अधिकारियों ने कहा कि रूस दूसरे दिन सीमापार छापों का मुकाबला कर रहा है. यूक्रेन के अधिकारियों ने इस अभियान के दायरे पर चुप्पी साध रखी है. 

कुर्स्क में यूक्रेन की कार्रवाई से भड़के पुतिन

पुतिन ने ‘असैन्य भवनों, आवासीय इमारतों, एंबुलेंसों पर विभिन्न प्रकार के हथियारों से अंधाधुंध गोलाबारी’ किये जाने का दावा करते हुए इस पर चर्चा करने के लिए अपने शीर्ष रक्षा एवं सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने मंत्रिमंडल को कुर्स्क क्षेत्र में सहायता के सिलसिले में तालमेल कायम करने का निर्देश दिया. यह लड़ाई मास्को से करीब 500 किलोमीटर की दूरी पर चल रही है. 

100 यूक्रेनी सैनिक मारे गए

रूसी समाचार एजेंसियों ने खबर दी है कि रूसी सेना प्रमुख वालेरी गेरासिमोव ने वीडियो लिंक के माध्यम से बैठक में हिस्सा लेते हुए पुतिन से कहा कि इस लड़ाई में करीब 100 यूक्रेनी सैनिक मारे गये हैं तथा 200 से अधिक घायल हुए हैं. रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाकारोवा ने एक बयान में कहा कि यूक्रेनी गोलाबारी में दो लोगों एक अर्धचिकित्साकर्मी एवं एक एंबुलेंस चालक की मौत हो गयी. वैसे रूसी दावे की स्वतंत्र रूप से पुष्टि करना संभव नहीं है. 

युद्ध का तीसरा साल

यह युद्ध का तीसरा साल है, उसमें दुष्प्रचार और मिथ्याप्रचार ने केंद्रीय भूमिका निभाई है. इससे पहले कुर्स्क सीमावर्ती क्षेत्र के कार्यवाहक गवर्नर एलेक्सी स्मीरनोव ने भीषण लड़ाई के कारण बुधवार को लोगों से रक्तदान करने की अपील की थी. स्मीरनोव ने ‘टेलीग्राम’ ऐप पर लिखा था,‘पिछले 24 घंटे से हमारा क्षेत्र यूक्रेनी लड़ाकों के हमलों का डटकर मुकाबला कर रहा है.’

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news