Biden ने Indian Media के बारे में कहा कुछ ऐसा, अमेरिकी पत्रकारों को लग गई मिर्ची, अब White House ने दी सफाई
Advertisement

Biden ने Indian Media के बारे में कहा कुछ ऐसा, अमेरिकी पत्रकारों को लग गई मिर्ची, अब White House ने दी सफाई

अमेरिकी मीडिया राष्ट्रपति जो बाइडेन से नाराज है. वजह है उनका भारतीय मीडिया की तारीफ करना. नाराजगी इस कदर बढ़ गई है कि मामले को शांत करने के लिए व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने मोर्चा संभाल लिया है. उनका कहना है कि राष्ट्रपति किसी की आलोचना नहीं करना चाहते थे. 

फाइल फोटो: रॉयटर्स

वॉशिंगटन:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अमेरिकी यात्रा के दौरान यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन (Joe Biden) ने भारतीय मीडिया की तारीफ की थी, जो अब उनके लिए मुसीबत बन गई है. इस ‘तारीफ’ से अमेरिकी पत्रकारों को इस कदर मिर्ची लगी है कि अब व्हाइट हाउस को सफाई पेश करनी पड़ी है. बता दें कि पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान बाइडेन ने कहा था कि भारतीय मीडिया का व्यवहार अमेरिकी मीडिया की तुलना में काफी अच्छा है.

  1. पीएम मोदी के दौरे के दौरान बाइडेन ने की थी तारीफ
  2. भारतीय मीडिया के व्यवहार को बताया था अच्छा
  3. व्हाइट हाउस  की प्रवक्ता जेन साकी ने दी सफाई 
  4.  

Jen Psaki ने ऐसे किया बचाव

नाराज अमेरिकी मीडिया (US Media) को शांत करने के लिए व्हाइट हाउस  की प्रवक्ता जेन साकी (Jen Psaki) ने मोर्चा संभाला है. उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के बयान का बचाव करते हुए कहा कि वह किसी को ठेस नहीं पहुंचाना चाहते थे. राष्ट्रपति ने यह कहा था कि अमेरिकी पत्रकार हमेशा टू-द-पाइंट नहीं होते हैं. उन्होंने कहा, ‘मैं यह जानती हूं कि कोई यहां ये बात सुनना नहीं चाहेगा, लेकिन राष्ट्रपति केवल यही कहना चाहते थे. उनका उद्देश्य किसी को ठेस पहुंचाना नहीं था’.

ये भी पढ़ें -अमेरिका के शीर्ष सैन्य अधिकारी ने चीन के जनरल को क्यों किया था फोन? खुद ही बताई वजह

Media की आलोचना नहीं था मकसद

साकी ने आगे कहा, ‘मुझे लगता है कि राष्ट्रपति कहना चाहते थे कि जैसे मान लीजिए वो Corona Vaccine के बारे में आज बात करना चाहते हैं तो कुछ सवाल इसी टॉपिक से जुड़े हो सकते हैं, लेकिन कई बार उसी मुद्दे से जुड़ी चीजों को लेकर सवाल करने की जगह सवाल दूसरी दिशाओं में भटक जाते हैं, मुझे लगता है कि वे अपनी इसी बात को अमेरिकन मीडिया से कहना चाहते थे. मुझे नहीं लगता कि वे अपने इस बयान के सहारे यूएस मीडिया की आलोचना करना चाहते थे’.

प्रेस ब्रीफिंग में उठा सवाल  

व्हाइट हाउस की प्रेस ब्रीफिंग के दौरान एक रिपोर्टर ने अमेरिकन मीडिया और भारतीय मीडिया के साथ हुई तुलना को लेकर सवाल किया. रिपोर्टर ने कहा कि रिपोर्टर्स विद आउट बॉर्डर्स की लिस्ट के अनुसार, भारत का मीडिया प्रेस फ्रीडम के मामले में 142वें नंबर पर है. जबकि अमेरिकी रैंकिंग 44 है. ऐसे में प्रेसिडेंट आखिर यूएस मीडिया की भारतीय मीडिया से तुलना भी कैसे कर सकते हैं?

प्रवक्ता ने दिया ये जवाब

इस पर व्हाइट हाउस  की प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्रपति के साथ काम करने के बाद, उनके साथ 9 महीने बिताने के बाद, ये देखने के बाद कि उन्होंने 140 से ज्यादा बार प्रेस के सवालों का जवाब दिया है, मैं इस बारे में कहना चाहती हूं कि राष्ट्रपति बाइडेन प्रेस की बहुत इज्जत करते हैं और वे फ्री प्रेस के महत्व को भी समझते हैं. हम इस बात को सुनिश्चित करते हैं कि जब हम यात्रा कर रहे हों तब हमारे साथ प्रेस हो, जब हम विदेश यात्रा कर रहे हों, तब हमारे साथ प्रेस हो.  

क्या कहा था Biden ने?

पीएम मोदी के दौरे के दौरान जो बाइडेन ने भारतीय मीडिया की तारीफ की थी. उन्होंने अमेरिका के रिपोर्टर्स की आलोचना करते हुए कहा था कि वे कई बार विदेशी नेता के सामने मुद्दे से भटक जाते हैं. इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा था कि अमेरिकन मीडिया की तुलना में भारतीय मीडिया का आचरण ज्यादा बेहतर है.

 

Trending news