Monkeypox: इस वायरस को लेकर WHO ने दी चेतावनी, कहा- भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम
Advertisement
trendingNow11240432

Monkeypox: इस वायरस को लेकर WHO ने दी चेतावनी, कहा- भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

Monkeypox case: दुनिया में मंकीपॉक्स के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए  WHO चिंतित है. वैश्विक स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि यूरोप में तेजी से इस वायरस के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में जल्दी कार्रवाई करने की जरूरत है.

 

फाइल फोटो

Europe Monkeypox spread: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने यूरोप में मंकीपॉक्स (Monkeypox ) को और फैलने से रोकने के लिए 'तत्काल' कार्रवाई करने का आह्वान किया है. संयुक्त राष्ट्र की वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि पिछले दो हफ्तों में महाद्वीप में मामले तीन गुना बढ़ गए हैं. ।

मंकीपॉक्स को न बढ़ने देने की अपील

WHO के यूरोप क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक हंस हेनरी क्लुज ने कहा कि आज, मैं सरकारों और नागरिक समाज के लिए आने वाले हफ्तों और महीनों में प्रयासों को तेज करने के लिए अपने आह्वान को तेज कर रहा हूं, ताकि मंकीपॉक्स को बढ़ते भौगोलिक क्षेत्र में खुद को स्थापित करने से रोका जा सके.

यूरोप सबसे अधिक प्रभावित

उन्होंने कहा कि तत्काल और समन्वित कार्रवाई जरूरी है, अगर हम इस बीमारी के प्रसार को रोकना चाहते हैं. अधिकांश देश जहां मंकीपॉक्स के मामले में हजारों में पहुंच गए हैं, वे यूरोप में हैं. वहीं, इस सप्ताह की शुरुआत में WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने कहा कि वह मंकीपॉक्स वायरस के लगातार ट्रांसमिशन से चिंतित हैं.

इन लोगों को अधिक खतरा

उन्होंने कहा कि मैं लगातार ट्रांसमिशन के बारे में चिंतित हूं, क्योंकि यह वायरस खुद को स्थापित कर रहा है. यह बच्चों और गर्भवती महिलाओं समेत उच्च जोखिम वाले समूहों में फैल सकता है. पिछले हफ्ते संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने वायरस के तेजी से बढ़ रहे मामलों के लिए विशेषज्ञों की एक इमरजेंसी बैठक बुलाई थी. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ये भी पढ़ेंः Bitcoin Stole: फिल्मी अंदाज में इस कपल ने चुराए 8 बिलियन डॉलर कीमत के बिटकॉइन, इस तरह की प्लानिंग
LIVE TV

Trending news