US ने कहा, WHO से नहीं रखेगा कोई वास्‍ता, जवाब मिला- 'मत तोड़िए नाता'
Advertisement
trendingNow1689739

US ने कहा, WHO से नहीं रखेगा कोई वास्‍ता, जवाब मिला- 'मत तोड़िए नाता'

 वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम गेब्रेयेसस ने कहा कि हमें उम्मीद है ​कि अमेरिका के साथ सहयोग जारी रहेगा.

US ने कहा, WHO से नहीं रखेगा कोई वास्‍ता, जवाब मिला- 'मत तोड़िए नाता'

जेनेवा: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO)  के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम गेब्रेयेसस ने कहा कि हमें उम्मीद है ​कि अमेरिका के साथ सहयोग जारी रहेगा. उन्होंने कहा कि दुनिया को अमेरिका के लोगों और यहां की सरकार के साथ मजबूत सहयोगपूर्ण वचनबद्धता से बहुत फायदा मिला है. उनका ऑर्गनाइजेशन उम्मीद करता है कि अमेरिका के साथ सहयोग आगे भी जारी रहेगा. 

शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक, टेड्रोस अधानोम गेब्रेयेसस ने सोमवार को जेनेवा में एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ये बातें कहीं. 

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि वैश्विक स्वास्थ्य को लेकर दशकों तक अमेरिकी सरकार और वहां के लोगों ने बड़ा योगदान दिया और उदारता दिखाई है. और इसकी वजह से पूरी दुनिया में ​पब्लिक हेल्थ में बड़ा बदलाव आया. डब्ल्यूएचओ चाहता है कि ये सहयोग आगे भी जारी रहे. 

बता दें कि इससे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि अमेरिका WHO से अपना रिश्ता खत्म कर रहा है और वो फंड जो WHO को जाता था, कहीं और खर्च करेगा. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को लेकर कहा था कि हम डब्ल्यूएचओ के साथ अपने संबंधों को खत्म कर रहे हैं.  

ट्रंप ने कहा, '40 मिलियन डॉलर प्रति वर्ष का भुगतान करने के बावजूद डब्ल्यूएचओ पर चीन का नियंत्रण है, जबकि अमेरिका प्रति वर्ष 450 मिलियन डॉलर का भुगतान कर रहा है. WHO कोरोना को रोकने में शुरुआती स्तर पर नाकाम रहा, क्योंकि अब सुधार की जरूरत है इसलिए आज हम डब्ल्यूएचओ के साथ अपने संबंधों को खत्म कर रहे हैं.'

ट्रंप ने कहा कि वह WHO को दिए जाने वाले फंड को अब पब्लिक हेल्थ की दिशा में काम करने वाले किसी और संस्था को देंगे. 

ये भी देखें:

Trending news