US टेक कंपनियां क्यों कर रही हैं कर्मचारियों की छंटनी, क्या है इनकी मजबूरी?
Advertisement

US टेक कंपनियां क्यों कर रही हैं कर्मचारियों की छंटनी, क्या है इनकी मजबूरी?

US Tech Companies: क्रंचबेस न्यूज द्वारा टैली के अनुसार इस साल अब तक तकनीकी कर्मचारियों की संख्या 53 हजार तक कम हो गई है. 2022 में 1 लाख 40 हजार से अधिक कर्मचारियों को नौकरियों से हाथ धोना पड़ा था.

 

US टेक कंपनियां क्यों कर रही हैं कर्मचारियों की छंटनी, क्या है इनकी मजबूरी?

US News: कोविड-19 के आघात से अमेरिका अर्थव्यवस्था अब उबरने लगी हैं लेकिन इसके बावजूद बड़ी यूएस की दिग्गज तकनीकी कंपनियां लगातार अपने कर्मचारियों की छंटनी कर रही है.  

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कंपनी से कर्मचारियों की छंटनी किए जाने को लेकर माफी मांगी. उन्होंने कहा कि  वह इस फैसले की जिम्मेदारी लेते हैं. बता दें पिछले हफ्ते दुनिया भर में गूगल कंपनी से 12 हजार कर्मचारियों को निकाल दिया.

इससे पहले नवंबर में माइक्रोसाफ्ट के मार्क जुकरबर्ग ने माफी मांगते हुए मेटा से 11 हजार से अधिक कर्मचारियों को निकालने का ऐलान किया था. टेक दिग्गज आईबीएम और स्पॉटिफ भी इस सप्ताह छंटनी करने वाली कंपनियां में शामिल हो गए.

क्रंचबेस न्यूज द्वारा टैली के अनुसार इस साल अब तक तकनीकी कर्मचारियों की संख्या 53 हजार तक कम हो गई है. 2022 में 1 लाख 40 हजार से अधिक कर्मचारियों को नौकरियों से हाथ धोना पड़ा था.

इस वजह से हुई छंटनी
दुनिया भर में लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन कामकाज के लिए कंपनियों ने बड़े पैमाने पर नई भर्तियां की. लेकिन जैसे-जैसे जीवन सामान्य हुआ. ऑनलाइन काम होने लगा. व्यापार में उछाल की उम्मीद में काम पर रखे गए अतिरिक्त कर्मचारी अब भार लगने लगे.

पिछले साल जून से अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में की गई बढ़ोतरी ने भी अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंका बढ़ा दी है.

क्या कहा दिगग्जों ने?
सुंदर पिचई ने कहा, पिछले दो वर्षों में हमने नाटकीय विकास देखा है. उसे बढ़ावा देने के लिए हमने अतिरिक्त कर्मचारियों को रखा.

वहीं जकरबर्ग ने कहा, कोविड की शुरुआत में दुनिया तेजी से ऑनलाइन हो गई और ई-कॉमर्स के बढ़ने से राजस्व में वृद्धि हुई. कई लोगों ने भविष्यवाणी की कि यह स्थायी है, जो महामारी समाप्त होने के बाद भी जारी रहेगा, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा. उन्होंने कहा कि ई-कामर्स में बढ़ोत्तरी को देखते हुए हमने अपने निवेश में वृद्धि किया, लेकिन यह मेरी अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा.

द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार 2020 और 2021 में मेटा में 60 प्रतिशत हायरिंग बढ़ गई थी. मेटा, सेल्सफोर्स, माइक्रोसॉफ्ट और अल्फाबेट ने मिलकर अपने कार्यबल में 35 प्रतिशत की वृद्धि की थी.

क्रंचबेस न्यूज टैली के अनुसार 2022 की शुरुआत में ही छंटनी शुरू हुई थी, लेकिन कम संख्या के कारण किसी का ध्यान उस ओर नहीं गया. लेकिन उससे पूर्वाभास हो गया था.

अमेरिका में कोविड-19 महामारी के गंभीर प्रभाव से आर्थिक सुधार के बढ़ते संकेतों के बीच नौकरियों में ये कटौती जारी है. मुद्रास्फीति की दर में गिरावट जारी है. यह नवंबर में 7.1 प्रतिशत की तुलना में दिसंबर में 6.5 प्रतिशत मापी गई.

इस गुरुवार को जारी वाणिज्य विभाग के आंकड़ों ने मंदी की बात को खारिज करते हुए 2022 की चौथी तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था में 2.9 प्रतिशत वृद्धि की बात कही है. मंदी की आशंका से भी कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है.

छंटनी के सवाल पर कुछ नहीं बोले राष्ट्रपति
राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को एक भाषण में कहा, मेरे निर्वाचित होने के बाद से विश्लेषक मुझे बता रहे हैं कि हम मंदी में जा रहे हैं. हम चले गए हैं. अब पता चला है कि हम बेहतर हो गए हैं, भगवान का शुक्र है कि वे गलत थे. लेकिन बाइडेन ने छंटनी जारी रखने के सवाल का जवाब नहीं दिया.

व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में जब पूछा गया, तो उनके प्रेस सचिव जीन-पियरे काराइन ने आर्थिक विकास और सामान्य नौकरियों की स्थिति के संकेतकों की ओर इशारा किया. उन्होंने कहा, डाटा दिखाता है कि अर्थव्यवस्था बढ़ रही है, हम एक स्थिर विकास की ओर जा रहे हैं.

(इनपुट - IANS)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news