Dangerous Fish: इस मछली को खाते हैं तो जरा बचके, एक की जा चुकी है जान
Advertisement

Dangerous Fish: इस मछली को खाते हैं तो जरा बचके, एक की जा चुकी है जान

 Botulism: फ्रांस के बॉर्डेक्स शहर से हैरान करने वाला मामला सामने आया. एक रेस्टोरेंट में मछली खाने के बाद 12 लोग बीमार पड़ गए जिसमें एक महिला की मौत हो गई.

Dangerous Fish: इस मछली को खाते हैं तो जरा बचके, एक की जा चुकी है जान

Woman Death in France:  क्या मछली खाने से किसी की मौत हो सकती है. इस सवाल का जवाब तो ना में ही होगा लेकिन फ्रांस में एक महिला की मौत सार्डिन(Sardine fish) नाम की मछली खाने से हो गई.बॉर्डेक्स के रेस्टोरेंट में सारडाइन खाने वाले 12 लोग इलाज करा रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मछली खाने की वजह से पीड़ितों में एक अलग तरह की बीमारी देखी गई जो दुर्लभ श्रेणी में है. फिलहाल बीमारी को बाट्यूलिज्म का नाम दिया गया है. इस बीमारी में न्यूरोलॉजिकल डिस्ऑर्डर(neuro disorder) की समस्या आने लगती है. बताया जाता है कि अगर किसी खाद्य पदार्थ को आप सही तरह से संरक्षित नहीं करते हैं तो इस तरह की समस्या आ सकती है.

महिला की गई जान

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बॉर्डेक्स के रेस्टोरेंट ने खुद सारडाइन को संरक्षित रखा था.अधिकारियों के मुताबिक मछली खाने के बाद मृत महिला(dead woman in france) की पहचान नहीं हो सकी है कि वो किस देश की रहने वाली है.पेलग्रिन अस्पताल के डॉक्टर का कहना है कि 12 और लोगों को इलाज के लिए लाया गया था. पांच लोगों को रेस्पिपेटरी सपोर्ट पर रखा गया है. इसमें अमेरिकन, आइरिश और कनाडियन मूल की महिलाएं शामिल हैं. इन सभी लोगों ने 4 से 10 सितंबर के बीच बॉर्डेक्स के चिन चिन वाइन बॉर में खाना खाया था.

क्या है क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम

क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम बैक्टीरिया द्वारा उत्पन्न विष के कारण बोटुलिज़्म पांच से 10 प्रतिशत मामलों में घातक होता है, जो संरक्षित भोजन के अपर्याप्त निष्फल होने पर प्रकट हो सकता है. डीजीएस ने कहा कि अधिकारी अभी भी रेस्तरां में परीक्षण कर रहे हैं, साथ ही बोटुलिज़्म के और मामलों के उभरने से इनकार नहीं किया जा सकता है, जिसकी ऊष्मायन अवधि कई दिनों तक होती है. यह कई हफ्तों तक चलने वाले मांसपेशी पक्षाघात का कारण बन सकता है, जिसमें सबसे तात्कालिक खतरा प्रभावित श्वसन मांसपेशियों से होता है. स्थानीय समाचार पत्र सुड-ऑएस्ट ने रेस्तरां के मालिक के हवाले से कहा कि जब उन्होंने कंटेनरों को खोला तो उनमें से तेज गंध निकलने के कारण उन्होंने सार्डिन से भरे कुछ जार बाहर फेंक दिए थे. लेकिन दूसरी मछलिया अच्छी स्थिति में दिखीं जिन्हें ग्राहकों को परोसा गया. 

Trending news