दुनिया के लिए खुली चीन की ‘Sky Eye’ कही जाने वाली सबसे बड़ी दूरबीन FAST
Advertisement

दुनिया के लिए खुली चीन की ‘Sky Eye’ कही जाने वाली सबसे बड़ी दूरबीन FAST

चीन के पास 'फास्ट' का स्वतंत्र बौद्धिक संपदा अधिकार (Intellectual Property Right) है. इसका संचालन शुरू होने के बाद यह दूरबीन स्थिर रूप से काम कर रही है.

Photo: Getty Images

बीजिंग: पेइचिंग में 30 मार्च की रात 12 बजे से विश्व की सबसे बड़ी दूरबीन (FAST) औपचारिक रूप से विश्व के लिए खुल गई है. इस दूरबीन के खुलने से ये स्‍पष्‍ट है कि चीन अंतरराष्‍ट्रीय विज्ञान जगत के साथ सहयोग को मजबूत करना चाहता है.

चीन की सबसे बड़ी दूरबीन FAST 

चीन के पास 'फास्ट' का स्वतंत्र बौद्धिक संपदा अधिकार (Intellectual Property Right) है. इसका संचालन शुरू होने के बाद यह दूरबीन स्थिर रूप से काम कर रही है. वहीं इसके ढूंढे हुए पलसरों की कुल संख्या 300 हो चुकी है. इसके साथ ही तेज रेडियो आवृत्ति को लेकर भी महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल हुई हैं.

 दुनियाभर के खगोलविदों ने दिए आवेदन

पेइचिंग समयानुसार 30 मार्च की रात 12 बजे से फास्ट ने दुनियाभर के खगोलविदों को आवेदन देने के लिए इनवाइट किया था. फास्ट के मुख्य इंजीनियर च्यांग फंग ने कहा, 'पहली खेप के विदेशी आवेदनों की अवधि डेढ़ महीना रहेगी. आवेदक सबसे पहले हमारी वेबसाइट पर पंजीकृत करेंगे, कुछ व्यक्तिगत सूचनाएं और विज्ञान में अपने लक्ष्य, योजना आदि भरेंगे. बाद में हम इसकी समीक्षा करेंगे और 20 जुलाई को रिव्यू के परिणाम जारी किए जाएंगे.'

VIDEO

Trending news