Aaj Ka Panchang: गुरुवार को ये उपाय दिलाएगा समृद्धि, पंचांग में जानिए आज का शुभ मुहूर्त व राहुकाल

Aaj Ka Panchang: आज गुरुवार है. गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति देव का होता है. बृहस्पति देव को देव गुरु माना जाता है. उनकी पूजा से कुंडली के दोष भी खत्म होते हैं. धार्मिक मान्यताओं के हिसाब से गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करनी चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 17, 2022, 06:53 AM IST
  • भगवान विष्णु का करें ध्यान
  • केले के पेड़ की पूजा करें
Aaj Ka Panchang: गुरुवार को ये उपाय दिलाएगा समृद्धि, पंचांग में जानिए आज का शुभ मुहूर्त व राहुकाल

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज गुरुवार है. गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति देव का होता है. बृहस्पति देव को देव गुरु माना जाता है. उनकी पूजा से कुंडली के दोष भी खत्म होते हैं. धार्मिक मान्यताओं के हिसाब से गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. खासतौर पर बच्चों के लिए इस दिन केले के पेड़ की पूजा अच्छी मानी जाती है, क्योंकि बृहस्पति को बुद्धि का कारक माना जाता है और उनकी कृपा से बच्चों की बुद्धि का विकास होता है.

भगवान विष्णु का करें ध्यान
देव गुरु बृहस्पति और भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार को व्रत करना चाहिए. इससे बहुत फायदा मिलता है. इस दिन सुबह के समय स्नान करने के बाद भगवान विष्णु का ध्यान करें और फिर लगातार 7 गुरुवार तक व्रत का संकल्प लेकर व्रत शुरू करें.

केले के पेड़ की पूजा करें
गुरुवार के व्रत में भगवान विष्णु को पीले रंग की वस्तुएं अर्पित करने से फायदा मिलता है इसलिए उन्हें पीले फूल, फल और वस्त्र अर्पण करें. केले के पेड़ की पूजा करें और चने की दाल और हल्दी चढ़ाएं. इस उपाय को करने से आपका घर हमेशा के लिए समस्याओं से मुक्त हो जाएगा.

बिना नमक वाला भोजन करें
व्रत संपन्न करते समय बिना नमक वाला भोजन करेंगे तो इसका अधिक फायदा मिलेगा, शास्त्रों में भी इसका महत्व बताया गया है. मान्यताओं के अनुसार गुरुवार के दिन व्रत करने से और सामर्थ्य के अनुसार दान करने से ग्रह दोषों से जल्दी ही छुटकारा मिलता है.

आज का पंचांग
मार्गशीर्ष - कृष्ण पक्ष - अष्टमी तिथि 07.57 बजे तक,  उपरांत नवमी तिथि - गुरुवार
नक्षत्र - मघा नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग - इंद्र योग
चंद्रमा का सिंह राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त - 11.50 बजे से 12.33 बजे तक
राहु काल- 01.33 बजे से 02.54 बजे तक

सूर्य का राशि परिवर्तन
कल 16 नवंबर को सूर्य का राशि परिवर्तन हो चुका है. 16 नवंबर की शाम 7 बजे सूर्य वृश्चिक राशि में प्रवेश कर चुके हैं.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
तीन मिट्टी के पात्र में तीन तरह के साबुत अनाज रखें और उसमें ऊपर से थोड़ी मिश्री अथवा चीनी डाल दें और केले के पत्ते से ढंक दें. सायंकाल के बाद किसी मंदिर के भीतर रखकर चले आएं. लौटते समय पीछे मुड़कर नहीं देखना है.

यह भी पढ़िए- Jyotish Upay: कारोबार में चल रहा है घाटा तो करें ये हल्दी का टोटका, पलट जाएगी किस्मत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़