Aaj Ka Panchang: मंगलवार को हनुमानजी को करें प्रसन्न, पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Aaj Ka Panchang: आज मंगलवार है. हनुमान जी के भक्तों के लिए मंगलवार का दिन विशेष माना जाता है. कहते हैं कि इस दिन महाबली बजरंगबली की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. इस दिन यदि आप कुछ उपाय अपनाते हैं तो आप जीवन की सभी परेशानियों को दूर कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 18, 2022, 09:00 PM IST
  • मंगलवार को करें हनुमानजी की पूजा
  • सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं हनुमानजी
Aaj Ka Panchang: मंगलवार को हनुमानजी को करें प्रसन्न, पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज मंगलवार है. हनुमान जी के भक्तों के लिए मंगलवार का दिन विशेष माना जाता है. कहते हैं कि इस दिन महाबली बजरंगबली की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. इस दिन यदि आप कुछ उपाय अपनाते हैं तो आप जीवन की सभी परेशानियों को दूर कर सकते हैं.

सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं हनुमानजी
कलियुग में हनुमानजी भक्तों की सभी मनोकामनाएं तुरंत ही पूर्ण करते हैं. किसी को बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जो अधिक समय तक रहती हैं. इस कारण आपको अपना जीवन बोझिल लगने लगता है. इन समस्याओं से हनुमान जी आपको मुक्ति दिला सकते हैं. इनकी साधना अति सरल व सुगम है. चूंकि वह बाल ब्रह्मचारी थे इसलिए इनकी साधनाओं में ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करना चाहिए.

पवित्रता का रखें विशेष ध्यान
हनुमान जी की पूजा करते समय सफाई और पवित्रता का विशेष ध्यान रखना अनिवार्य है. किसी भी प्रकार की अपवित्रता नहीं होनी चाहिए. जब भी पूजा करें, तब हमें मन से और तन से पवित्र हो जाना चाहिए. पूजन के समय गलत विचारों की ओर मन को भटकने भी न दें.

कहा जाता है कि हनुमान जी भले ही आम मनुष्य को दिखाई न दें, लेकिन सच्चे भक्त के आसपास मौजूद रहते हैं. रामभक्त हनुमान की महिमा त्रेतायुग से ही विख्यात है. कहते हैं कि भगवान राम की कृपा पानी हो तो हनुमान जी की साधना उसमें बहुत ही उच्च कोटि का फल देती है.

जिंदगी में मिलती है सकारात्मक दिशा
अक्सर मनुष्य तमाम ग्रह बाधाओं के चलते जीवन में उन्नति नहीं कर पाता ऐसे में हनुमान जी की भक्ति से सकारात्मक दिशा मिलती है. इस कलयुग में हनुमान जी का केवल नाम लेने से मात्र व्यक्ति के कष्ट दूर हो जाते हैं. प्रेम से पुकारो हनुमान जी का हर कामना पूर्ण करेंगे.

आज का पंचांग
श्रावण - कृष्ण पक्ष- षष्ठी तिथि - मंगलवार
नक्षत्र- उत्तरभाद्रप्रदा नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग- अतिगण्ड योग 
चंद्रमा का मीन राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त - सर्वार्थ सिद्ध योग 12.11 तक
राहु काल- 03.51 बजे से 05.31 बजे तक

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए

जटायुक्त नारियल पर लाल चंदन से अपनी मनोकामना को लिखकर उसपर लाल वस्त्र लपेट दें. सूर्यास्त से पहले बहते पानी में प्रवाहित कर दें.

यह भी पढ़िएः Mole on Navel: नाभि के पास तिल होने का क्या है मतलब, जीवन पर दिखते हैं ये प्रभाव

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़