Aaj Ka Panchang: सौभाग्य के लिए शनि प्रतिमा पर जरूर चढ़ाएं तेल, आज के पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त

Aaj Ka Panchang: आज शनिवार है. शनिवार को शनिदेव की प्रतिमा पर तेल अवश्य चढ़ाना चाहिए. शनिदेव पर तेल चढ़ाने के कई ग्रह दोष दूर होते हैं. शनिदेव कर्म के देवता माने जाते हैं. आपने जैसा कर्म किया है, वैसा ही फल भोगना पड़ता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 19, 2022, 07:33 AM IST
  • शनिवार को पीपल में देना चाहिए जल
  • जैसा कर्म करोगे वैस फल देंगे शनिदेव
Aaj Ka Panchang: सौभाग्य के लिए शनि प्रतिमा पर जरूर चढ़ाएं तेल, आज के पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज शनिवार है. शनिवार को शनिदेव की प्रतिमा पर तेल अवश्य चढ़ाना चाहिए. शनिदेव पर तेल चढ़ाने के कई ग्रह दोष दूर होते हैं. शनिदेव कर्म के देवता माने जाते हैं. आपने जैसा कर्म किया है, वैसा ही फल भोगना पड़ता है. यही इस जीवन का सत्य है. आपने जो किया है. उसी का परिणाम आपकी जीवन दशा को निर्धारित करेगा. इसलिए सत्कर्म, व्यवहार को जीवन में प्राथमिकता दें.

शनिवार को पीपल में देना चाहिए जल
अगर आप ऐसा करते हैं तो शनिदेव से आपको डरने की जरूरत ही नहीं है. आपने जो किया है, वह उसी का फल देने वाले हैं. भगवान शनि के कोप से बचने के लिए शनिवार को पीपल में जल देना चाहिए. पीपल की जड़ में सरसों के तेल से दीपक जलाना चाहिए.

आज का पंचांग
मार्गशीर्ष - कृष्ण पक्ष- दशमी तिथि  10.30 बजे तक, इसके उपरांत एकादशी तिथि - शनिवार
नक्षत्र - उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग- विष्कुंभ योग
चंद्रमा का कन्या राशि पर संचरण
 
आज का शुभ मुहूर्त - 11.50 बजे से 12.33 बजे तक
आज का राहु काल- 09.29 बजे से 10.50 बजे तक

त्योहार - मार्गशीष मास का शनिवार बड़ा महत्वपूर्ण कहा जाता है. मार्गशीष मास में कोकिला वन में स्थित शनि मंदिर में शनि की उपासना करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
आज सायंकाल के बाद मिट्टी का चौमुखा दीपक में सरसो का तेल डालकर काले धागे की बत्ती बनाकर पीपल की जड़ के नीचे जलाये. इस दीपक के नीचे एक मुट्टी का काला तिल और तीन छोटी कांटी को अवश्य रखें.

यह भी पढ़िए- अंगूठे से बड़ा नहीं होना चाहिए शिवलिंग, घर में स्थापित करने से पहल जान लें ये नियम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़