Aaj Ka Panchang: आज है रंभा तीज व्रत, पंचांग में जानिए आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Aaj Ka Panchang: आज गुरुवार है. गुरुवार का दिन भगवान विष्णु की पूजा के लिए अत्यंत ही शुभ और मंगलकारी माना गया है. मान्यता है कि गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से वे शीघ्र ही प्रसन्न होते हैं और उनकी साधना-आराधना से साधक को जीवन से जुड़े सभी सुखों की प्राप्ति होती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 1, 2022, 11:49 PM IST
  • गुरुवार को व्रत रखने से मिलता है पुण्य
  • गुरुवार को ये काम करने से बचना चाहिए
Aaj Ka Panchang: आज है रंभा तीज व्रत, पंचांग में जानिए आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज गुरुवार है. गुरुवार का दिन भगवान विष्णु की पूजा के लिए अत्यंत ही शुभ और मंगलकारी माना गया है. मान्यता है कि गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से वे शीघ्र ही प्रसन्न होते हैं और उनकी साधना-आराधना से साधक को जीवन से जुड़े सभी सुखों की प्राप्ति होती है.

गुरुवार को व्रत रखने से मिलता है पुण्य
गुरुवार को विष्णु पूजा करने और व्रत रखने से पुण्य मिलता है. मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-आराधना और व्रत करने से श्रीहरि विष्णु जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं. साथ ही उनकी कृपा से जातक के सारे कार्य सुगम हो जाते हैं. प्रभु श्रीहरि विष्णु के भक्त गुरुवार के व्रत रखते हैं और विधि-विधान से पूजा करते हैं. 

इसके अलावा यदि आप इस दिन व्रत नहीं रख पा रहे हैं तो स्नान के बाद पूजा करें और भगवान विष्णु की विधिपूर्वक आरती करें. आरती करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और भक्त की मनोकामना पूरी करते हैं.

भगवान विष्णु को तुलसी बहुत पसंद है. कमल, बेला, चमेली, गूमा, खैर, शमी, चंपा, मालती, कुंद आदि फूल विष्णु को प्रिय हैं.

गुरुवार को ये कार्य करने से बचें
दक्षिण, पूर्व, नैऋत्य में यात्रा करना वर्जित है. गुरुवार को ऊपर से नमक डालकर नहीं खाना चाहिए. इस दिन दूध और केला खाना भी वर्जित माना गया है. इस दिन कपड़े धोना वर्जित माना जाता है. इस दिन खिचड़ी खाने को भी वर्जित माना गया है.

आज का पंचांग

ज्येष्ठ - शुक्ल पक्ष - तृतीया तिथि - गुरुवार
नक्षत्र - आर्द्रा नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग - गण्ड योग
चन्द्रमा का मिथुन राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त – सर्वार्थ सिद्ध योग 16:03 से 
राहु काल- 12.24 बजे से 02.04 बजे तक
त्योहार - आज रम्भा तीज व्रत है. इस व्रत को करने से सौभाग्य में वृद्धि, दांपत्य जीवन में प्रेम की प्राप्ति और सौंदर्य की वृद्धि होती है.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
एक तांबे का चौकोर टुकड़ा भोजपत्र में लपेटकर आज सायंकाल गोधुली बेला में आक के पेड़ की जड़ के नीचे दबा दीजिए और एक मनोकामना का स्मरण कीजिए. याद रखें कि यह कार्य करते कोई आपको देखे नहीं, कोई टोके नहीं. अन्यथा इसका प्रभाव निष्फल हो जायेगा.

यह भी पढ़िएः Aaj Ka Rashifal: मिथुन को होगा धन लाभ, मेष, वृष, कर्क, कन्या, तुला, कुंभ, मीन का कैसा रहेगा हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़