Aaj Ka Panchang: आज है तृतीय बुढ़वा मंगल, पंचांग में जानिए आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Aaj Ka Panchang: आज ज्येष्ठ का तृतीय बुढ़वा मंगलवार है. बुढ़वा मंगलवार को हनुमान जी की पूजा का विशेष दिन माना जाता है. भगवान हनुमान बहुत जल्द अपने भक्तों पर प्रसन्न होने वाले देवता हैं. उनकी पूजा पाठ में ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 30, 2022, 09:47 PM IST
  • भक्तों के संकट दूर करते हैं हनुमानजी
  • हनुमानजी को लगाएं मोदक का भोग
Aaj Ka Panchang: आज है तृतीय बुढ़वा मंगल, पंचांग में जानिए आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज ज्येष्ठ का तृतीय बुढ़वा मंगलवार है. बुढ़वा मंगलवार को हनुमान जी की पूजा का विशेष दिन माना जाता है. भगवान हनुमान बहुत जल्द अपने भक्तों पर प्रसन्न होने वाले देवता हैं. उनकी पूजा पाठ में ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती.

हनुमान जी राम भक्त हैं और उनकी शरण में जाने मात्र से भक्तों के सभी संकट दूर हो जाते हैं. बजरंगबली कलयुग के देवता हैं. भगवान राम के भक्त हनुमान अपने भक्तों की हर विपदा को दूर करते हैं.

भक्तों के संकट दूर करते हैं हनुमानजी
कहते हैं कि हनुमान जी की पूजा करने से आत्मविश्वास में वृद्धि होती है. मान्यता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने के साथ-साथ अगर बजरंग बाण का पाठ भी किया जाए, तो वो फायदेमंद होता है. इससे बजरंग बली की कृपा प्राप्त होती है. कहते हैं कि मंगलवार की पूजा से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और भक्तों के सभी संकटों को दूर करते हैं.

हनुमानजी को लगाएं मोदक का भोग
हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली को लड्डू का भोग लगाएं. आप चाहें तो हनुमान जी को बूंदी के लड्डू का, मोतीचूर के लड्डू का या फिर बेसन के लड्डू का भी भोग लगा सकते हैं. बूंदी अगर लाल रंग वाली हो तो ज्यादा फायदा हो सकता है. काजू, बादाम, किशमिश, छुआरा, खोपरागिट पंचमेवा के नाम से जाने जाते हैं. इसका भी हनुमानजी को भोग लगता है. माना जाता है कि इसके भोग से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं.

आज का पंचांग
ज्येष्ठ - शुक्ल पक्ष - प्रतिपदा तिथि - मंगलवार
नक्षत्र - रोहिणी नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग - धृति योग 

चन्द्रमा का वृषभ के उपरांत मिथुन राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त - 11.57 बजे से 12.51 बजे तक
राहु काल- 03.44 बजे से 05.24 बजे तक

त्योहार - करवीर व्रत, ज्येष्ठ का तृतीय बुढ़वा मंगलवार, बुध हो रहे हैं उदय 

आज जिन लोगों को सूर्य के दोष के कारण गुस्सा बहुत आता है उन्हें आज सूर्य को शांत करने के लिए कनेर के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. 

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
ज्येष्ठ मास चल रहा है. अभी वट सावित्री का व्रत गुजरा है, जिसका महत्व समस्त संसार जानता है कि कैसे सावित्री के सतीत्व के आगे यमराज भी हार गए थे. यदि आप आने वाले 15 दिन नित्य वट वृक्ष का पूजन करें, कलावा बांधें और वहीं आसन लगा कर महामृत्युंजय मंत्र का पाठ करें तो स्वास्थ्य संबंधी समस्त बाधाएं दूर होंगी.

 

यह भी पढ़िएः शनि के खुश होते ही बरसेगी मनी, यहां पढ़ें चमत्कारी मंत्र

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़