प्रेम, करियर और हेल्थ के लिहाज से ऐसा रहेगा मिथुन राशि वालों के लिए साल 2024

Rashifal 2024: प्रेम, करियर और हेल्थ के लिहाज से ऐसा रहेगा मिथुन राशि वालों के लिए साल 2024 कैसा रहेगा इस बारे में बताया है. चलिए जानते हैं कि प्रेम, करियर और हेल्थ के लिहाज से कैसा रहेगा मिथुन राशि वालों के लिए साल 2024 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 19, 2023, 08:43 PM IST
  • करियर में मिलेगी सफलता
  • पारिवारिक जीवन रेहगा बढ़िया
प्रेम, करियर और हेल्थ के लिहाज से ऐसा रहेगा मिथुन राशि वालों के लिए साल 2024

नई दिल्ली: पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि मिथुन राशि के जातकों को इस साल काफी सफलताएं प्राप्त होंगी. उन्हें वैवाहिक संबंध जोड़ने का मौका मिलेगा और अटके हुए कामों में तेजी आएगी. इस साल इन लोगों की निर्णय लेने की क्षमता मजबूत होगी. चलिए जानते हैं कैसा रहेगा मिथुन राशि के जातकों के लिए साल 2024. 

करियर
ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया इस साल आपको करियर के क्षेत्र में कई अवसर मिल सकते हैं. करियर में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे. पुरानी समस्या जो पहले से बनी हुई थी, वह दूर होगी साथ ही नौकरी में पदोन्नति मिलने के साथ-साथ नौकरी के नए अवसर भी प्राप्त होंगे, जो आपके जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए एक प्रेरणा के तौर पर काम कर सकते हैं. आपके बॉस आपकी मेहनत और काम के प्रति समर्पण से प्रभावित होंगे. अगर आप नौकरीपेशा हैं तो अप्रैल से सितंबर के बीच आपको सफलता मिल सकती है. 

आर्थिक स्थिति
अप्रैल 2024 के बाद धन का प्रवाह ज्यादा ख़ास नहीं रहने की आशंका है क्योंकि बृहस्पति के बारहवें भाव में बैठे होने के कारण आपके खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती हैं. लंबे समय से रुके हुए धन से आपको लाभ होगा. 1 मई को जब बृहस्पति द्वादश भाव में प्रवेश करेंगे तो आपके खर्चे बराबर शुरू हो जाएंगे धार्मिक और अन्य शुभ कामों पर भी आपके पैसे खर्च होंगे और जैसे-जैसे साल आगे बढ़ेगा, आपके खर्चों में तेजी आएगी.  

परिवार 
यह वर्ष आपके पारिवारिक जीवन बहुत बढ़िया रहेगा. आपका परिवार में मान सम्मान बना रहेगा. रिश्तों में मिठास रहेगी साथ ही माता-पिता की सेहत अच्छी रहने से परिवार का वातावरण भी खुशनुमा रहेगा. आप माता-पिता को कोई धार्मिक यात्रा करवा सकते हैं. परिवार में कोई शुभ एवं मांगलिक कार्य हो सकता है. बारहवें भाव में बैठे गुरु की वजह से परिवार में आपको कुछ बदलावों का सामना करना पड़ सकता है जैसे आप नए घर में शिफ्ट हो सकते हैं. 

प्रेम - रोमांस 
प्रेम प्रसंग के मामले में यह वर्ष आपके लिए काफी उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। अप्रैल 2024 के बाद का समय मिथुन राशि वालों के प्रेम जीवन के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है. इस दौरान सिंगल जातकों को किसी नए रिश्ते में आने की राह में समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है क्योंकि आशंका है कि आपको रिश्ते में संतुष्टि न मिले. प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए अप्रैल 2024 तक का समय अनुकूल होगा क्योंकि इस समय बृहस्पति आपके ग्यारहवें भाव में होंगे. मई 2024 से पहले गुरु ग्रह मेष राशि में स्थित होंगे और इसके परिणामस्वरूप शुभ कार्य जैसे विवाह आदि में बंधने के योग बनेंगे. ऐसे में, आपको इस समय का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना होगा.

शिक्षा
विद्यार्थियों को वर्ष की शुरुआत में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. चौथे भाव में केतु के विराजमान होने से शिक्षा में कुछ व्यवधान भी आ सकते हैं लेकिन बृहस्पति की कृपा से आप अपनी शिक्षा को लेकर खुशकिस्मत रहेंगे. आप निरंतर प्रयास करेंगे कि अपनी शिक्षा को नए आयाम तक पहुंचाएं और बराबर मेहनत करना जारी रखेंगे. आपकी यही मेहनत आपको सफलता देगी. अप्रैल के बाद से शिक्षा में कुछ व्यवधान आ सकते हैं। उस समय आपको अपनी एकाग्रता को संभालना होगा. इस वर्ष आप मानसिक रूप से परिपक्व रहेंगे. शिक्षा के प्रति आपका जुनून देखने लायक होगा. उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत छात्रों के लिए मई से अगस्त तक का समय अच्छा रहने वाला है. 

स्वास्थ्य
आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा क्योंकि बृहस्पति आपके ग्यारहवें भाव में बैठे होंगे. गुरु ग्रह की यह स्थिति आपको ऊर्जा से भर सकती है और आप फिट नज़र आ सकते हैं. ऐसे में आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा, लेकिन मई 2024 के बाद परिस्थितियों में बदलाव आ सकता है क्योंकि आपकी चंद्र राशि के बारहवें भाव में बृहस्पति विराजमान होंगे जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं.  छोटी मोटी शारीरिक परेशानी हो सकती है। इस दौरान आप चर्म रोग से परेशान रहेंगे. मानसिक चिंता के कारण पेट संबंधी परेशानी हो सकती है. आपको कमर दर्द, बुखार और कमजोरी जैसी समस्या हो सकती है. नियमित रूप से चिकित्सक की सलाह लें साथ में योग व्यायाम और ध्यान भी करते रहें।

ज्योतिष उपाय
बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र या चूड़ियां भेंट करें. गौ माता को चारा अथवा हरी सब्जियां खिलाएं. लाल की जगह भोजन में हरी मिर्च का सेवन करें.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़