Brahma Muhurta: 24 घंटे में ये डेढ़ घंटे होता है देवी देवताओं का समय, न करें कोई भी गलती

Brahma Muhurta: हिंदू धर्म में ब्रह्म मुहूर्त को एक बहुत ही पवित्र समय माना गया है. इस समय देवी-देवता पृथ्वी पर भ्रमण करते हैं. कुछ ऐसे कार्य भी बताए गए हैं जिन्हें ब्रह्म मुहूर्त में बिलकुल भी नहीं करना चाहिए.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 14, 2024, 12:49 PM IST
  • ब्रह्म मुहूर्त का समय
  • ब्रह्म मुहूर्त में ना करें ये काम
Brahma Muhurta: 24 घंटे में ये डेढ़ घंटे होता है देवी देवताओं का समय, न करें कोई भी गलती

नई दिल्ली: Brahma Muhurta: ब्रह्म मुहूर्त को देवी-देवताओं का समय माना जाता है. इस दौरान देवी-देवता का आराधना करना उत्तम माना गया है. ऐसा माना जाता है कि ब्रह्म मुहूर्त में उठने वाले व्यक्ति को जीवन में अपार सफलता मिलती है. यह समय शांत होता है. ऐसा कहा जाता है कि इस समय किए गए कार्य सफल होते हैं.

ब्रह्म मुहूर्त का समय
ब्रह्म मुहूर्त में ब्रह्म का मतलब है ईश्वर,मुहूर्त का मतलब है समय इसलिए ब्रह्म मुहूर्त का अर्थ हुआ परमात्मा का समय. सुबह 4 बजे से सुबह 5:30 के बीच का समय ब्रह्म मुहूर्त कहलाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो इंसान इस मुहूर्त में उठता है, उन पर हमेशा लक्ष्मी मां की कृपा बनी रहती है

ब्रह्म मुहूर्त में ना करें ये काम 
नींद
ब्रह्म मुहूर्त में सोना अशुभ माना जाता है. इससे आलस्य, थकान और नकारात्मकता बढ़ती है.

क्रोध
ब्रह्म मुहूर्त में क्रोध करने से मन में नकारात्मक विचार पैदा होते हैं और जीवन में बाधाएं आती हैं.

झूठ बोलना
ब्रह्म मुहूर्त में झूठ बोलने से पाप लगता है और जीवन में कष्ट आते हैं. ब्रह्म मुहूर्त में गाली देने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है और जीवन में अशांति आती है.

मांसाहार
ब्रह्म मुहूर्त में मांसाहार करने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है और जीवन में अशांति आती है.

ब्रह्म मुहूर्त में करें ये काम 
ब्रह्म मुहूर्त में उठना बहुत शुभ माना जाता है. इससे स्वास्थ्य, धन और सफलता में वृद्धि होती है. ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करने से मन और शरीर शुद्ध होता है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है. ब्रह्म मुहूर्त में पूजा करने से देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है. ब्रह्म मुहूर्त में ध्यान करने से मन शांत होता है और एकाग्रता बढ़ती है. ब्रह्म मुहूर्त में पढ़ाई करने से एकाग्रता बढ़ती है और याददाश्त मजबूत होती है. जीवन में सफलता और सुख-समृद्धि प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़