Chandra Grahan 2023: चंद्रग्रहण में भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ेगा बुरा प्रभाव

Chandra Grahan 2023: आज (5 मई) साल 2023 का पहला चंद्रग्रहण लगने जा रहा है. इसके अलावा आज बुद्ध पूर्णिमा भी है. लगभग 139 सालों के बाद ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब बुद्ध पूर्णिमा के दिन चंद्रग्रहण लगेगा.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : May 5, 2023, 09:57 AM IST
  • चंद्रग्रहण का लगना होता है अशुभ
  • चंद्रग्रहण में न करें ये काम
Chandra Grahan 2023: चंद्रग्रहण में भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ेगा बुरा प्रभाव

नई दिल्लीः Chandra Grahan 2023: आज (5 मई) साल 2023 का पहला चंद्रग्रहण लगने जा रहा है. इसके अलावा आज बुद्ध पूर्णिमा भी है. लगभग 139 सालों के बाद ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब बुद्ध पूर्णिमा के दिन चंद्रग्रहण लगेगा. हालांकि, यह ग्रहण भारत में लगने वाला नहीं है. इस वजह से इसका कोई खास असर भारत में पड़ने वाला नहीं है. 

चंद्रग्रहण का लगना होता है अशुभ
धार्मिक मान्यताओं की मानें तो चंद्रग्रहण का लगना अशुभ माना जाता है. क्योंकि इसका असर कई राशियों पर पड़ता है. इसके प्रभाव से उन राशियों के लोगों का जीवन भी प्रभावित होता है. ऐसे में आइए जानते हैं कुछ खास उपायों के बारे में जिन्हें अपनाने से हमारे जीवन पर चंद्रग्रहण का कोई खास असर नहीं पड़ता है. 

चंद्रग्रहण में न करें ये काम
.
चंद्रग्रहण के दौरान खाना बनाने और खाना खाने दोनों कामों से बचना चाहिए. शास्त्रों में चंद्रग्रहण के दौरान ये दोनों काम वर्जित किए गए हैं. 
. चंद्रग्रहण लगने पर किसी भी तरह का शुभ काम नहीं करना चाहिए. 
. इस दौरान किसी भी तरह के नए सामानों की खरीदारी से बचना चाहिए. 
. चंद्रग्रहण का सूतक लगने के साथ ही पूजा-पाठ जैसे धार्मिक काम नहीं करना चाहिए. इसे अशुभ माना जाता है. 
. चंद्रग्रहण काल में सोने से बचना चाहिए. 
. गर्भवती महिलाओं को चंद्रग्रहण में खास सावधानियां बरतनी चाहिए. उन्हें चंद्रग्रहण काल में घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. इसके अलावा तेजधार या नुकीली वस्तुओं का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए. 
. चंद्रग्रहण के दौरान पेड़-पौधों को भी छूने से बचना चाहिए. 

चंद्रग्रहण में क्या करें
.
चंद्रग्रहण के दौरान पूरे श्रद्धा के साथ भगवान का स्मरण करें. 
. चंद्रग्रहण लगने से पहले ही खाने-पीने की सभी चीजों में तुलसी के पत्ते डाल देना चाहिए. 
. इस दौरान आप गायत्री मंत्र, महामृत्युंजय मंत्र या अन्य मंत्रों का जाप कर सकते हैं. इसके अलावा शिव चालीसा का पाठ कर सकते हैं. मान्यता है कि इससे ग्रहण का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है.
. चंद्रग्रहण लगने से पहले ही अपने पूजा घर के पट बंद कर दें या पर्दा डाल दें. ग्रहण समाप्त होने के बाद पर्दा हटा लें और पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें. 
. ग्रहण के बाद जरूरतमंद लोगों को अपने स्वेच्छानुसार चीजों का दान करें. 
. मान्यता के अनुसार चावल, दूध, सफेद वस्त्र, सफेद मिठाई, दही आदि जैसी चीजों का दान करने से कुंडली में चंद्र दोष दूर होता है.

कहां-कहां लगेगा 2023 का पहला चंद्रग्रहण
5 मई को लगने वाले इस चंद्रग्रहण का प्रभाव ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, साउथ/ईस्ट अमेरिका, यूरोप और एशिया के कुछ हिस्सों में देखने को मिलेगा. इन इलाकों में चंद्रग्रहण रात 8.45 बजे से शुरू होकर देर रात 1 बजे तक रहेगा. पृथ्वी जब अपनी गति करती हुई सूर्य और चंद्रमा के बीच में आ जाती है तो चंद्रग्रहण लगता है. चंद्र ग्रहण के 9 घंटे पहले सूतक लग जाता है. इसे धार्मिक दृष्टिकोण से काफी अशुभ माना जाता है. 

भारत में कब लगेगा चंद्रग्रहण
बात अगर भारत में लगने वाले चंद्रग्रहण की करें, तो साल 2023 का पहला और आखिरी चंद्रग्रहण 28 अक्टूबर को लगेगा. इसका प्रभाव भारत के कई इलाकों में देखने को मिलेगा. भारत के अलावा इसका प्रभाव एशिया के कई देशों, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी दक्षिणी अफ्रीका, आर्कटिक, अंटार्कटिका, प्रशांत, अटलांटिक और हिंद महासागर  में देखने को मिलेगा. 

ये भी पढ़ेंः Ank Jyotish 5 May: कैसा रहने वाला है आपका शुक्रवार, जानें किसे मिलेगा धन, वैभव और प्यार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़