February Vrat Tyohar List: फरवरी में कुल 10 त्योहार, प्रदोष व्रत समेत बेहद खास हैं ये व्रत, जानें डेट और महत्व

February Vrat Tyohar List: हिंदू पंचांग के अनुसार, फरवरी 2024 साल का दूसरा महीना होता है और इस माह की की शुरुआत हो गई है. आइए जानते हैं फरवरी में कौन-कौन व्रत-त्योहार किस तारीख को है. 

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 1, 2024, 02:15 PM IST
  • सनातन धर्म का एक प्रसिद्ध पर्व
  • त्रिवेणी स्नान पौष मास की पूर्णिमा
February Vrat Tyohar List: फरवरी में कुल 10 त्योहार, प्रदोष व्रत समेत बेहद खास हैं ये व्रत, जानें डेट और महत्व

नई दिल्ली:  February Vrat Tyohar List: हिंदू पंचांग के अनुसार, फरवरी 2024 साल का दूसरा महीना होता है और इस माह की की शुरुआत हो गई है. फरवरी माह की शुरुआत माघ मास के कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि से हो गई है. इस महीने को लेकर अनेक सवाल हम सब के मन घूम रहे होंगे.  हर महीने के तरह फरवरी में भी कई व्रत और त्योहार मनाया जाता है. फरवरी महीने में षटतिला एकादशी, प्रदोष व्रत, मासिक शिवरात्रि, माघ गुप्त नवरात्रि, मौनी अमावस्या, बसंत पंचमी आदि समेत कई प्रमुख व्रत त्योहार पड़ने वाले हैं. आइए जानते हैं फरवरी में कौन-कौन व्रत-त्योहार किस तारीख को है. 

षटतिला एकादशी (6 फरवरी 2024, मंगलवार)
षटतिला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को समर्पित होती है और इनकी पूजा षटतिला एकादशी के दिन वैकुण्ठ रूप में करने का विधान है. इस दिन व्रत करने से जीवन के सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है और बैकुंठ धाम की प्राप्ति होती है.

प्रदोष व्रत (शुक्ल) (7 फरवरी 2024, बुधवार)
हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस साल फरवरी में प्रदोष व्रत 07 फरवरी  , बुधवार को किया जाएगा. इस व्रत को करने से भक्त को लंबी उम्र का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

मासिक शिवरात्रि (8 फरवरी 2024, गुरुवार)
हिंदू धर्म में मासिक शिवरात्रि का व्रत भगवान शिव को समर्पित होती है. पंचांग के अनुसार, हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर मासिक शिवरात्रि का व्रत करने का विधान है. 

माघ अमावस्या (9 फरवरी 2024, शुक्रवार)
माघ महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को माघ अमावस्या के नाम से जाना जाता है. इसको मौनी अमावस्या भी कहते हैं. माघ मास में आने वाली अमावस्या के दिन स्नान और दान करना चाहिए.  

कुंभ संक्रांति (13 फरवरी 2024, मंगलवार)
सूर्य गोचर को ही संक्रांति कहा जाता है और इस प्रकार, सालभर में 12 संक्रांति आती हैं. इस प्रकार, हर महीने में आने वाली संक्रांति का अपना-अपना महत्व होता है और सूर्य एक-एक करके राशि चक्र की सभी बारह राशियों में गोचर करते हैं.  

बसंत पंचमी (14 फरवरी 2024, बुधवार)
बसंत पंचमी के दिन को बहुत शुभ माना जाता है क्योंकि यह दिन शिक्षा की देवी माता सरस्वती को समर्पित होता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, बसंत पंचमी का पर्व माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बेहद धूमधाम से मनाया जाता है.

जया एकादशी (20 फरवरी 2024, मंगलवार)
जया एकादशी के दिन श्रीहरि विष्णु का व्रत और पूजन करने की परंपरा है. जया एकादशी का व्रत 20 फरवरी 2024, मंगलवार को किया जाएगा. 

प्रदोष व्रत (शुक्ल) (21 फरवरी 2024, बुधवार)
हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस व्रत को करने से भक्त को लंबी उम्र का आशीर्वाद प्राप्त होता है और सुख, समृद्धि, सफलता आदि की प्राप्ति होती है.

माघ पूर्णिमा, रविदास जयंती (24 फरवरी, शनिवार)
माघ पूर्णिमा व्रत माघ पूर्णिमा का विशेष महत्व है. माघ माह में पड़ने के कारण ही इस पूर्णिमा को माघ पूर्णिमा कहा जाता है. इस दिन प्रयागराज में होने वाला त्रिवेणी स्नान पौष मास की पूर्णिमा से शुरू होता है और इसका अंत माघ पूर्णिमा के दिन होता है.  

संकष्टी चतुर्थी (28 फरवरी 2024, बुधवार)
हिंदू धर्म में भगवान गणेश का आशीर्वाद और कृपा पाने के लिए संकष्टी चतुर्थी का व्रत विधि-विधान से किया जाता है. यह सनातन धर्म का एक प्रसिद्ध पर्व है.  
 
(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़