Hariyali Amavasya 2022: धन संबंधी समस्याएं होंगी दूर, आज करें ये आसान उपाय

Sawan Amavasya 2022: सावन की अमावस्या तंत्र साधना के लिए, मंत्र साधना के लिए, धार्मिक कर्मकांडों के लिए, काल सर्प दोष निवारण के लिए, पितरों की शांति के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. आज विभिन्न उपायों को करके अपनी मनोकामना भी पूरी कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 28, 2022, 06:17 AM IST
  • जानें कालसर्प दोष निवारण के उपाय
  • पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए उपाय
Hariyali Amavasya 2022: धन संबंधी समस्याएं होंगी दूर, आज करें ये आसान उपाय

नई दिल्लीः Sawan Amavasya 2022: सावन की अमावस्या तंत्र साधना के लिए, मंत्र साधना के लिए, धार्मिक कर्मकांडों के लिए, काल सर्प दोष निवारण के लिए, पितरों की शांति के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. आज विभिन्न उपायों को करके अपनी मनोकामना भी पूरी कर सकते हैं.

कालसर्प दोष निवारण के उपाय
कालसर्प दोष से मुक्ति के लिए अमावस्या के पावन दिन विधि-विधान से भगवान शिव की पूजा-अर्चना करनी चाहिए. इस दिन दूध, गंगा जल, इत्यादि से भोलेनाथ का अभिषेक करें. भोलेनाथ को भोग भी लगाएं और उनकी आरती करें. भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से कालसर्प दोष से मुक्ति मिल सकती है.

पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए उपाय
अगर किसी जातक के कुंडली में पितृ दोष है तो उसे हरियाली अमावस्या पर पवित्र नदी के तट पर तर्पण करना चाहिए. इसके साथ उन्हें इस दिन गीता का पाठ अवश्य करना चाहिए.

धन संबंधी समस्याओं के लिए उपाय
अगर आपके जीवन में धन संबंधी समस्याएं आ रही हैं तो इस दिन मछली को आटे की गोलियां खिलाना चाहिए.

सफलता प्राप्ति के लिए उपाय
अगर किसी कार्य में बाधा आ रही है तो हरियाली अमावस्या पर भगवान हनुमान को चोला जरूर चढ़ाएं और सुंदरकांड एवं हनुमान चालीसा का पाठ करें.

कार्यों में आ रहीं बाधाओं को रोकने के लिए
अगर आपके कार्यों में रुकावटें आ रही हैं तो इससे बचने के लिए हरियाली अमावस्या पर हनुमान जी को चोला चढ़ाएं. इसके बाद उनकी प्रतिमा के सामने बैठकर सुंदरकांड, हनुमान चालीसा आदि का पाठ करके आरती करें. मान्यता है कि इससे कार्यों में आने वाली रुकावटें दूर होकर सफलता के रास्ते खुलते हैं.

घर की दरिद्रता दूर करने के लिए
इस शुभ दिन पर घर के ईशान कोण को साफ करें. फिर देवी लक्ष्मी के नाम से घी का दीपक जलाएं. देवी मां से घर में निवास करने की प्रार्थना करें. ऐसा करने से आपको देवी मां की असीम कृपा मिलेगी और घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहेगी.

जीवन की समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए
इस शुभ दिन पर श्रीहरि की पूजा करके उनके सामने बैठकर श्रीमद्भागवत गीता का पाठ करें. इसके साथ ही आटे का दीपक जलाकर किसी नदी या बहते जल में बहा आए. मान्यता है कि इस उपाय से जीवन की हर समस्या से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें: Hariyali Amavasya 2022: हरियाली अमावस्या का व्रत आज, जानें पूजा विधि और उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़