Kartik Purnima: कार्तिक पूर्णिमा पर करें ये खास उपाय, सुख और समृद्धि होगी प्राप्त

Kartik Purnima 2022: साधु संत कार्तिक मास के पवित्र महीने का लम्बे समय तक इंतजार करते है. कई सिद्धियों की प्राप्ति के लिए भी कार्तिक में विधिवत धार्मिक कर्मकांड किये जाते हैं. आइए जानते हैं कि जीवन में सर्वमंगल कामना के लिए कार्तिक मास को क्या-क्या उपाय किये जाने चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 11, 2022, 01:34 PM IST
  • 08 नवंबर को पड़ रही है कार्तिक पूर्णमा
  • सुख-समृद्धि के लिए करें मां लक्ष्मी की पूजा
Kartik Purnima: कार्तिक पूर्णिमा पर करें ये खास उपाय, सुख और समृद्धि होगी प्राप्त

नई दिल्ली. सोमवार से कार्तिक मास के पवित्र महीने की शुरूआत हो चुकी है. इस महिले दीपावली, गोवर्धन पूजा, छठ समेत कई त्योहार मनाए जाएंगे. कार्तिक में गंगा स्नान का भी विशेष महत्व है. हिन्दू धर्म में गंगा स्नान के पीछे एक आध्यात्मिक पक्ष है. मान्यता है कि गंगा स्नान करने से मनुष्य के सारे पाप धुल जाते हैं. वहीं, कार्तिक पूर्मिमा पर कुछ उपाय करने से सुख और समृद्धि प्राप्त होती है.

पंचांग के अनुसार, कार्तिक पूर्णमा 08 नवंबर को पड़ रही है. पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 7 नवंबर की शाम 4 बजकर 15 मिनट से 8 नवंबर को शाम 4 बजकर 31 मिनट तक रहेगी. उदया तिथि के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा का व्रत 8 नवंबर को रखा जाएगा. 

सुख और समृद्धि के लिए करें ये सरल उपाय
मान्यता है कि पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी को उनकी प्रिय वस्तुएं अर्पित करनी चाहिए. इन वस्तुओं में मखाना, सिंघाड़ा, कमल का फूल, पान के पत्ते, सुपारी, इलायची और सफेद कौड़ी शामिल करना चाहिए. मां लक्ष्मी को पान अतिप्रिय है. इसलिए उनकी पूजा में पान जरूर शामिल करना चाहिए. कार्तिक मास मां लक्ष्मी को अर्पित किया गया पान प्रसाद के रूप में सभी लोगों में बांटना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से बरकत घर आती है.

मां लक्ष्मी की करें पूजा
कार्तिक मास में अष्ट लक्ष्मी का पूजन बेहद शुभ फलकारी होता है. एक सुपारी को कलावे से लपेटकर उसे अष्ट लक्ष्मी को अर्पित करना चाहिए. इसके बाद इसे धन के स्थान या तिजोरी में रख देना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का घर में हमेशा वास बना रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- काल सर्प दोष के प्रभाव को दूर करने के उपाय, इन मंत्रों का भी करें जाप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़