Krishna Janmashtami: जन्माष्टमी पर रहेगा इतने घंटे का शुभ समय, जानें कान्हा जी के अभिषेक और पूजा का शुभ मुहूर्त

krishna janmashtami 2024: जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल जन्माष्टमी का त्योहार 26 अगस्त को मनाया जाएगा. आइए जानते हैं जन्माष्टमी की पूजा का शुभ मुहूर्त   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 21, 2024, 12:22 AM IST
  • जन्माष्टमी शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
  • इस समय करें कान्हा जी की पूजा
Krishna Janmashtami: जन्माष्टमी पर रहेगा इतने घंटे का शुभ समय, जानें कान्हा जी के अभिषेक और पूजा का शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में कृष्णा जन्माष्टमी का त्योहार का विशेष महत्व है. हिंदू पंचांग के अनुसार कृष्ण जन्माष्टमी हर साल कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. इस साल जन्माष्टमी का त्योहार 26 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा. जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. आइए जानते हैं कृष्णा जन्माष्टमी की पूजा का शुभ मुहूर्त. 

पूजा का शुभ मुहूर्त 
ज्योतिषाचार्या नीतिका शर्मा के अनुसार कृष्णा जन्माष्टमी का पूजन का शुभ मुहूर्त 26 अगस्त को दोपहर 12  से लेकर 27 अगस्त की सुबह 12 बजकर 44 मिनट तक का है. इस बीच आप कान्हा जी की पूजा कर सकते हैं. 

कैसे करें पूजा 
कृष्णा जन्माष्टमी के दिन कान्हा जी का गाय के दूध से अभिषेक करें. इसके बाद कान्हा जी का घी से अभिषेक करें. इसके बाद घी और मक्खन का अभिषेक करें. इसके बाद लड्डू गोपाल का शहद से अभिषेक करें. शहद के बाद दही से कान्हा जी का अभिषेक करें. गंगाजल से कान्हा जी का अभिषेक करें. कान्हा जी को अच्छे कपड़े से साफ करके नए वस्त्र पहना दें. मुकुट, चूड़ियां पहनाकर लड्डू गोपाल का श्रृंगार करें. 

भोग 
लड्डू गोपाल का श्रृंगार करने के बाद उनको भोग लगाने के लिए माखन-मिश्री का भोग लगाना चाहिए. कान्हा जी को माखन बहुत पसंद है. लड्डू गोपाल को आप ताजे फल और मिठाइयां अर्पित कर सकते हैं. लड्डू गोपाल के भोग में तुलसी का पत्ता जरूर डालें.  

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़