बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को करें ये खास उपाय, जीवन से दूर होंगी सारी परेशानियां

हिंदू धर्म में सप्ताह के सातों दिनों का संबंध किसी न किसी देवी-देवता और ग्रहों से माना जाता है. इसी तरह मंगलवार का दिन बजरंगबली का दिन माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन कुछ विशेष तरह के उपाय करने से जीवन की कठिन से कठिन परेशानियां कुछ ही पल में गायब हो जाती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में, जिन्हें मंगलवार के दिन करने से हम अपने जीवन की परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2024, 07:15 PM IST
  • कर्ज से मुक्ति पाने के लिए करें ये उपाय
  • बजरंगबली को समर्पित है मंगलवार
बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को करें ये खास उपाय, जीवन से दूर होंगी सारी परेशानियां

नई दिल्लीः हिंदू धर्म में सप्ताह के सातों दिनों का संबंध किसी न किसी देवी-देवता और ग्रहों से माना जाता है. इसी तरह मंगलवार का दिन बजरंगबली का दिन माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन कुछ विशेष तरह के उपाय करने से जीवन की कठिन से कठिन परेशानियां कुछ ही पल में गायब हो जाती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में, जिन्हें मंगलवार के दिन करने से हम अपने जीवन की परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं. 

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए करें ये उपाय 
1. अगर आप दिनों दिन कर्ज के दलदल में फंसते जा रहे हैं, तो मंगलवार के दिन ऋण मोचन अंगारक स्त्रोत का पाठ करें. इस दिन इस मंत्र का जाप करना विशेष फलदायी माना जाता है. मान्यता है कि इस उपाय से इंसान को बहुत जल्द कर्ज से मुक्ति मिलती है. 
2. अगर आप वैवाहिक जीवन की परेशानियों का सामना कर रहे हैं, तो मंगलवार के दिन मसूर की दाल का दान करें. यह बहुत शुभ माना जाता है. शास्त्रों की मानें, तो मंगलवार के दिन मंगल ग्रह से संबंधित चीजों जैसेः तांबा, लाल चंदन और मसूर दाल इत्यादि का दान करना विशेष फलदायी होता है. मान्यता है कि इससे कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति मजबूत होती है. साथ ही जीवन में आर्थिक संपन्नता आती है. 
3. अगर आप अपने जीवन में अनावश्यक खर्च का सामना कर रहे हैं, तो मंगलवार के दिन 21 पीपल के पत्ते लेकर उसे गंगाजल से साफ कर लें. फिर पूर्व दिशा की ओर मुंह कर उन पत्तों पर चंदन या सिंदूर से श्री राम का नाम लिखें. इसके बाद उन पत्तों को सुखाकर हनुमान मंदिर में बजरंगबली को समर्पित करें. 
4. सरकारी नौकरी की प्राप्ति के लिए मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा करें. साथ ही उन्हें पान के पत्ते अर्पित करें. मान्यता है कि इस उपाय से बजरंगबली जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों का दुख दूर करते हैं. 
5. वास्तु शास्त्र की मानें, तो मंगलवार के दिन किसी को भी उधार पैसे देने से बचना चाहिए. ऐसे में इस दिन किसी को भी भूलकर भी उधार पैसे-रुपये न दें. साथ ही किसी से उधार भी न मांगे. मान्यता है कि इस उपाय से आर्थिक स्थिरता आती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः Falgun Month 2024: फाल्गुन महीने में करें परफ्यूम या इत्र इस्तेमाल, जानिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़