Somwar Ke Upay: शिवलिंग पर चढ़ाएं ये हरी दाल, महादेव पूरी करेंगे हर मनोरथ

Somwar Ke Upay: सनातन धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव का माना जाता है. भोलेना की पूजा करने से सारी मनोकामना पूरी हो जाती है. सोमवार के दिन शवलिंग पर ये दाल चढ़ाने से सारी मनोरथ पूरी होगी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 22, 2024, 11:47 PM IST
  • भगावन शिव को कैसे करें प्रसन्न
  • सोमवार को करें ये उपाय
 Somwar Ke Upay: शिवलिंग पर चढ़ाएं ये हरी दाल, महादेव पूरी करेंगे हर मनोरथ

नई दिल्ली Somwar Ke Upay: हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव का दिन माना जाता है. सोमवार के दिन भगवान शंकर और शिव परिवार की पूजा की जाती है. भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर हरी मूंग दाल चढ़ाना चाहिए. मूंग दाल चढ़ाने से भोलेनाथ सारी मनोकामना पूरी करेंगे. आइए जानते हैं मूंग दाल चढ़ाने का सही तरीका. 

मनोकामना होगी पूरी 
सोमवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद शिव मंदिर जाकर शिवलिंग पर जल अर्पित करें. इसके बाद मूंग दाल चढ़ाएं. मूंग दाल चढ़ाने से जीवन की सारी बाधाएं दूर हो जाएंगी. वहीं अगर आपके काम नहीं बन रहे हैं तो आपने काम भी बनने लग जाएंगे. 

कैसे अर्पित करें दाल 
महादेव को प्रसन्न करने के लिए 108 मूंग दाल के दाने लें. 108 दाल के दाने को चढ़ाते हुए अपनी मनोकामना बाबा को बताएं, भोलेनाथ आपकी सारी मनोकामा को पूरा करेंगे. 108 ही दाल के दाने क्यों, दरअसल 108 और भोलेनाथ का खास रिश्ता है. कहा जाता है कि  भगवान शिव को पाने के लिए मां पार्वती ने 108 जन्म लिए थे. 108 वें जन्म पर मां पार्वती और शिव जी मिले थे. इसी वजह से 108 नंबर बेहद शुभ और खास होता है. 

न करें ये गलती 
शिवलिंग पर मूंग दाल के टूकड़े नहीं चढ़ाने चाहिए, ऐसा करने से भगवान नाराज भी हो सकते हैं. शिवलिंग पर साबूत मूंग दाल  ही अर्पित करना चाहिए. शिवलिंग पर मूंग दाल चढ़ाने से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़िएः Saptahik Rashifal: मिथुन को दोतरफा लाभ तो इस राशि के जातकों को प्रतियोगी परीक्षा में मिलेगी सफलता, पढ़िए 22 से 28 सितंबर का साप्ताहिक राशिफल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़