Navratri 2022: नवरात्रि में करें मां दुर्गा के नौ रूप की पूजा, घर पर बरसेगी कृपा

Navratri 2022: नवरात्रि भारत में सबसे शुभ त्योहारों में से एक है. बुराई पर अच्छाई की जीत को चिह्नित करने के लिए नवरात्रि 9 दिनों की अवधि में मनाई जाती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 21, 2022, 03:19 PM IST
  • 26 सितंबर से शुरू होगी नवरात्रि
  • देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा
Navratri 2022: नवरात्रि में करें मां दुर्गा के नौ रूप की पूजा, घर पर बरसेगी कृपा

नई दिल्ली. Navratri 2022 शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर 2022 से शुरू हो रही है. शारदीय नवरात्रि आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से प्रारंभ होती है. नवरात्रि का उत्सव बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह माना जाता है कि देवी दुर्गा ने राक्षस महिषासुर से नौ दिनों तक युद्ध किया और नवरात्रि के 10वें दिन उसका वध किया था. इन दिनों में देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा की जाती है. 

पहला दिन: मां शैलपुत्री
नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. इस साल नवरात्रि का पहला दिन 26 सितंबर को पड़ रहा है. नवरात्रि के पहले दिन का रंग सफेद है.

दूसरा दिन: मां ब्रह्मचारिणी
नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. इस साल नवरात्रि का दूसरा दिन 27 सितंबर को पड़ रहा है. नवरात्रि के दूसरे दिन का रंग लाल है.

तीसरा दिन: मां चंद्रघंटा
नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है. इस साल नवरात्रि का तीसरा दिन 28 सितंबर को पड़ रहा है. नवरात्रि के तीसरे दिन का रंग रॉयल ब्लू है.

चौथा दिन: मां कुष्मांडा
नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है. इस साल नवरात्रि का चौथा दिन 29 सितंबर को पड़ रहा है. नवरात्रि के चौथे दिन का रंग पीला है.

पांचवा दिन: मां स्कंदमाता
नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है. इस साल नवरात्रि का पांचवा दिन 30 सितंबर को पड़ रहा है. नवरात्रि के चौथे दिन का रंग हरा होता है.

छठा दिन: मां कात्यायनी
नवरात्रि के छठे दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है. इस साल नवरात्रि का छठा दिन 1 अक्टूबर को पड़ रहा है. नवरात्रि के छठे दिन का रंग ग्रे है.

सातवां दिन: मां कालरात्रि
नवरात्रि के सातवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है. इस साल नवरात्रि का सातवां दिन 2 अक्टूबर को पड़ रहा है. नवरात्रि के सातवें दिन का रंग नारंगी है.

आठवां दिन: मां महागौरी
नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है. इस साल नवरात्रि का सातवां दिन 3 अक्टूबर को पड़ रहा है. नवरात्रि के सातवें दिन का रंग मोर हरा है.

नौवा दिन: मां सिद्धिदात्री
नवरात्रि के नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. इस साल नवरात्रि का नौवां दिन 4 अक्टूबर को पड़ रहा है. नवरात्रि के नौवें दिन का रंग गुलाबी है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Shardiya Navratri: कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि, जानिए कलश स्थापना की विधि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़