बुद्धि से लेकर वैभव के 3 ग्रह करने जा रहे गोचर, जानिए आपकी राशि के लिए ये शुभ है या अशुभ

Grah Gochar September 2024: सितंबर में तीन ग्रह गोचर होने वाले हैं. इस महीने बुध, सूर्य और शुक्र अपनी राशि बदलेंगे. ये ग्रह गोचर कब होंगे. इन ग्रह गोचर का किन राशियों को फायदा होगा और किन्हें नुकसान झेलना पड़ेगा. पढ़िए यहांः

Written by - Dr. Anish Vyas | Last Updated : Sep 1, 2024, 05:54 PM IST
  • बुध का सिंह में गोचर
  • सूर्य का कन्या में गोचर
बुद्धि से लेकर वैभव के 3 ग्रह करने जा रहे गोचर, जानिए आपकी राशि के लिए ये शुभ है या अशुभ

नई दिल्लीः Grah Gochar September 2024: ग्रह लगातार राशि परिवर्तन करते हैं. एक विशेष अवधि और चाल के अनुसार ये ग्रह एक राशि से दूसरी राशि में जाते हैं. इन ग्रहों की हलचल से ही सभी राशियां प्रभावित होती हैं. इसी कड़ी में सितंबर में 3 ग्रह अपनी राशि बदलेंगे. ये हैं- बुध, सूर्य और शुक्र. बुद्धि और वाणी के ग्रह बुध 4 सितंबर से कर्क से निकलकर सिंह में प्रवेश करेंगे.

ग्रहों के राजा सूर्य 16 सितंबर से कन्या राशि में प्रवेश करेंगे. सूर्य के राशि परिवर्तन करने से कन्या राशि में सूर्य और शुक्र की युति बनेगी. वहीं 18 सितंबर को सुख, वैभव और भोग विलास के कारक शुक्र ग्रह तुला राशि में प्रवेश कर जाएंगे. बुध फिर 23 सितंबर को सिंह से निकलकर कन्या में प्रवेश कर जाएंगे.

बुध का सिंह में गोचर

बुध को ग्रहों का राजकुमार कहा गया है. ये सूर्य के सबसे नजदीक रहने वाले ग्रह हैं. सितंबर में बुध ग्रह 4 सितंबर को सिंह राशि में गोचर करेंगे. इसके बाद बुध 23 सितंबर को कन्या राशि में गोचर करेंगे.
शुभः वृष, सिंह, कन्या, तुला, , वृश्चिक और मकर
अशुभः मेष, मिथुन, कर्क, धनु, कुंभ और मीन

सूर्य का कन्या में गोचर

सूर्य हर माह अपनी राशि बदलते हैं, जिसको सूर्य संक्रांति के नाम से जाना जाता है. सूर्य 16 सितंबर को कन्या राशि में गोचर करेंगे. इसके बाद 26 सितंबर को हस्त नक्षत्र और 10 अक्टूबर को चित्रा नक्षत्र में चले जाएंगे. फिर 17 अक्तूबर को तुला राशि में गोचर करेंगे.
शुभः वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला और कुंभ
अशुभः मेष,  वृश्चिक, धनु, मकर और मीन

शुक्र का तुला में गोचर

शुक्र ग्रह 18 सितंबर को कन्या राशि से निकलकर तुला राशि में गोचर कर जाएंगे. शुक्र देव के राशि परिवर्तन से कुछ राशि के जातक को बहुत ही लाभ मिलेगा.
शुभः मेष, वृष, मिथुन, कन्या, तुला, धनु और मकर
अशुभः कर्क, सिंह,  वृश्चिक, कुंभ और मीन

वहीं मंगल देव 6 सितंबर को सुबह 09:09 मिनट पर आर्द्रा नक्षत्र में चले जाएंगे. वहीं 20 अक्तूबर को मंगल कर्क राशि में गोचर करेंगे.

गोचर के दुष्प्रभाव से बचने के लिए क्या करें

गोचर के दुष्प्रभाव से बचने के लिए हं हनुमते नमः, ऊं नमः शिवाय, हं पवननंदनाय स्वाहा का जाप करें. प्रतिदिन सुबह और शाम हनुमान जी के समक्ष सरसों के तेल का दीपक जलाएं. शाम 7 बजे के बाद हनुमान मंदिर में लाल मसूर की दाल चढ़ाएं. हनुमान जी को पान का भोग और दो बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़िएः Meen Masik Rashifal: करियर से लेकर प्यार तक, जानें मीन के लिए कैसा रहेगा सितंबर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़