Pradosh Vrat 2022: कब है सावन का आखिरी प्रदोष व्रत? जानें महत्व और शुभ मुहूर्त

Pradosh Vrat 2022: सावन का महीना शिव जी का बेहद प्रिय महीना होता है। इसिलए जो भक्त सावन के महीने में प्रदोष का व्रत रखकर भगवान शिव का विधि विधान से पूजा करते हैं उनकी हर मनोकामना पूरी होती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 8, 2022, 12:29 PM IST
  • 9 अगस्त को पड़ रहा है प्रदोष व्रत
  • तीन प्रकार के होते हैं प्रदोष व्रत
Pradosh Vrat 2022: कब है सावन का आखिरी प्रदोष व्रत? जानें महत्व और शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली: प्रदोष व्रत पवित्र हिंदू उपवासों में से एक है. यह दिन भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित होता है. सावन मास का दूसरा और अंतिम प्रदोष व्रत (Last Sawan Pradosh Vrat 2022) 09 अगस्त को पड़ रहा है. इसे भौम प्रदोश व्रत भी कहते हैं. मान्यता है कि भौम प्रदोष (Bhaum Pradosh Vrat 2022) के दौरान भगवान शिव और हनुमान जी की पूजा करने से सभी पापों का नाश होता है और सभी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. 

प्रदोष व्रत के प्रकार
पदोष व्रत तीन प्रकार के होते हैं. सोमवार को पड़ने वाले प्रदोष व्रत को सोम प्रदोष कहा जाता है, मंगलवार को पड़ने वाले प्रदोष व्रत को भौम प्रदोष और शनिवार को पड़ने वाले प्रदोष व्रत को शनि प्रदोष कहा जाता है। इन तीनों में से सोम प्रदोष और शनि प्रदोष को अत्यधिक शुभ माना जाता है।

प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त
सावन के महीने की शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि 9 अगस्त को शाम 05 बजकर 45 मिनट से 10 अगस्त को दोपहर 02 बजकर 15 मिनट तक रहेगी. इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त शाम को 07 बजकर 06 मिनट से रात 09 बजकर 14 मिनट तक रहेगा.

प्रदोष व्रत पूजा विधि 
इस दिन स्नान करने के बाद भगवान शिव का पंचामृत से अभिषेक करें. उसके बाद शिव को पुष्प, धूप, दीप, नैवेद्य अर्पित करें. इस दौरान 'ओम नम: शिवाय’ या फिर महामृत्युजंय मंत्र- 'ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्, उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्' का जाप कर फलदायी होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए- Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर भूलकर भी न बांधें इस रंग की राखी, शुरू हो जाएगा अशुभ समय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़

ट्रेंडिंग न्यूज़