Sakat Chauth 2023: सकट चौथ के दिन इन कामों को करने से बचें, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Sakat Chauth 2023 यह त्योहार मुख्य रूप से विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं भगवान गणेश की पूजा करती हैं और अपने बच्चों की लंबी उम्र के लिए उपवास रखती हैं. सकट चौथ को लंबोदर चतुर्थी, तिलकुटा चौथ के नाम से भी जाना जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 10, 2023, 08:12 AM IST
  • सकट चौथ 2023 की पूजा विधि
  • सकट चौथ 2023 का शुभ मपुहूर्त
Sakat Chauth 2023: सकट चौथ के दिन इन कामों को करने से बचें, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Sakat Chauth 2023 आज सकट चौथ का व्रत रखा जाएगा.  इसे संकष्टी चतुर्थी, लंबोदर चतुर्थी, तिल कुटा चौथ के नाम से भी जाना जाता है. आझ के दिन महिलाएं अपने संतान की लंबी उम्र के लिए भगवान गणेश और सकट माता की पूजा करती हैं. हर साल माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को सकट चौथ मनाई जाती है. महिलाएं इस दिन लंबोदर चतुर्थीकठोर निर्जाला व्रत का पालन करती है.

सकट चौथ शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार माघ मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को यानी आज  सकट चौथ मनाई जाएगी. चतुर्थी तिथि 10 जनवरी 2023 को दोपहर 12 बजकर 09 मिनट से प्रारंभ होकर 11 जनवरी, 2023 को दोपहर 02 बजकर 31 मिनट पर समाप्त होगी. वहीं, सकट चौथ के दिन चंद्रोदय रात 9 बजकर 10 मिनट पर होगा.

सकट चौथ पूजा विधि
सकट चौथ के दिन विवाहित महिलाएं सुबह जल्दी उठकर स्नान करें. भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित करें और देसी घी का दीपक जलाएं. भगवान गणेश को पीले फूल, दूर्वा घास और तिल कूट चढ़ाएं. भगवान को प्रसन्न करने के लिए सकट चौथ कथा का पाठ करें और मंत्र जाप करें. रात के समय चंद्र देव को अर्घ्य देकर अपना व्रत खोलें. इस दिन बिना प्याज और लहसुन का सात्विक भोजन करना चाहिए.

भूलकर भी न करें ये काम
सकट चौथ के दिन महिलाओं को ध्यान रखना चाहिए कि गणेश जी को तुलसी न चाढ़ाएं. गणेश पूजन में कभी भी तुलसी का प्रयोग नहीं किया जाता है. इस दिन व्रत रखने वाली महिलाओं को भूलकर भी काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए. चंद्रमा को अर्घ्य देते समय ध्यान रहे कि जल की छींटे आपके पैरों पर न पड़े.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Ank Jyotish: इस समय शेयर बाजार से दूर रहें ये लोग, झेलना पड़ सकता है आर्थिक संकट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़