आज है शीतला सप्तमी, मां को लगाएं ये भोग, दूर भागेंगी बीमारियां

आज शीतला सप्तमी है. आज के दिन माता शीतला की पूजा की जाती है. स्कंद पुराण के अनुसार, माता शीतला को स्वच्छता और आरोग्य की देवी कहा गया है. मां शीतला रोगों से बचाने वाली देवी हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 24, 2022, 08:52 AM IST
  • मां को बासी भोजन का लगाया जाता है भोग
  • व्रत रखने से बीमारियां दूर होने की है मान्यता
आज है शीतला सप्तमी, मां को लगाएं ये भोग, दूर भागेंगी बीमारियां

नई दिल्लीः आज शीतला सप्तमी है. आज के दिन माता शीतला की पूजा की जाती है. स्कंद पुराण के अनुसार, माता शीतला को स्वच्छता और आरोग्य की देवी कहा गया है. मां शीतला रोगों से बचाने वाली देवी हैं, इसलिए इस दिन माता शीतला का व्रत-पूजन करने से घर में सभी प्रकार के रोग दूर होते हैं.

मान्यताओं के अनुसार, माता शीतला अपने एक हाथ में जल का कलश और दूसरे हाथ में झाड़ू, सूप और पत्ते सहित नीम की टहनी धारण किए रहती हैं.

बासी भोजन का लगाया जाता है भोग
चैत्र मास की कृष्ण पक्ष की सप्तमी को शीतला सप्तमी यह त्योहार होली के बाद मनाया जाता है. कई जगह इसे बासौड़ा भी कहते हैं. इस त्योहार में शीतला माता की पूजा की जाती है और उन्हें बासी खाने का भोग लगाया जाता है. इसके लिए सप्तमी की रात को बासी भोजन बनाया जाता है और सुबह शीतला माता की पूजा कर प्रसाद के रूप में खाया जाता है.

व्रत रखने से बीमारियां दूर होने की है मान्यता
मान्यता है कि माता शीतला का व्रत रखने से बीमारियां दूर होती हैं. इस दिन व्रत रखने और पूजा करने से व्यक्ति को चेचक, खसरा जैसे रोगों का प्रकोप नहीं रहता. मान्यता के अनुसार शीतला माता को ठंडी चीजें बहुत प्रिय होती है. शीतला सप्तमी और अष्टमी को ठंडी चीजों का भोग लगाया जाता है.

माता को चढ़ाएं शीतल जल
माना जाता है कि शीतला सप्तमी पर शीतला मां की विशेष पूजा करने से रोगों से मुक्ति मिलने के साथ और उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है. स्कंद पुराण के अनुसार, माता शीतला रोगों से बचाने वाली देवी हैं. माता को शीतल जल चढ़ाने से भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण होती है.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
आज सायंकाल से पहले आटा, बूरा, घी मिलाकर सूखे नारियल के गोले में भरकर बलथर जमीन अर्थात बालु युक्त जमीन में दबा दीजिए.

इसे भी पढ़े- Daily Panchang 23 March: आज ग्रह-नक्षत्रों का जीवन पर पड़ेगा ये प्रभाव, इन समयों का रखें विशेष ध्यान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़