Friday Remedies: शुक्रवार के दिन इस दिशा में बैठकर करें लक्ष्मी पूजा, आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा

Friday Remedies for Money: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई पर्याप्त धन कमाना चाहता है. धन न होने की स्थिति में लोगों को बेहद कठनाई का सामना करना पड़ता है. उन्हें शुक्रवार को माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा अवश्य करनी चाहिए.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Nov 18, 2022, 08:25 AM IST
  • धन की देवी हैं मां लक्ष्मी
  • आज श्रीयंत्र की करें पूजा
Friday Remedies: शुक्रवार के दिन इस दिशा में बैठकर करें लक्ष्मी पूजा, आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा

Shukrwaar Ke Upay: आज शुक्रवार है. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करना शुभ फलदायी माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. अगर वे अपने भक्त पर प्रसन्न हो जाती हैं तो उसके जीवन को धन-धान्य से परिपूर्ण कर देती हैं. इसके अलावा शुक्रवार को अगर भगवान विष्णु की पूजा की जाए तो भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, क्योंकि उन्हें भगवान विष्णु की अर्धांगिनी माना जाता है.

श्रीयंत्र की पूजा करें
मां लक्ष्मी की पूजा के लिए शु्क्रवार का दिन बेहद खास माना जाता है. आपने अगर शुक्रवार का व्रत रखा है तो सुबह जल्दी उठ जाएं और स्नान-ध्यान करने के बाद क्रीम रंग के कपड़े पहनें. इसके बाद श्रीयंत्र की पूजा करें. मान्यता है कि इस दिन श्रीसूक्त का पाठ करना भी बेहद शुभ होता है.

मां को ये चीजें हैं प्रिय
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनकी प्रिय चीजें जैसे कमल का फूल, कौड़ी, शंख, लाल या गुलाबी कपड़ा किसी मंदिर में जाकर अर्पित करें. इससे आर्थिक दिक्कतें दूर हो जाती हैं.

जहां सफाई होती है वहीं लक्ष्मी का वास
कहते हैं कि जिस जगह साफ-सफाई होती है वहीं मां लक्ष्मी का वास होता है. गंदे स्थान से मां लक्ष्मी दूरी बनाकर रखती हैं. ऐसे में अपने घर और कार्यस्थल पर हमेशा सफाई रखें. खासतौर पर शुक्रवार के दिन कार्यस्थल की सफाई जरूर करें. इससे धन लाभ होगा.

इस दिशा में बैठकर करें पूजा
अपने घर में धन की देवी मां लक्ष्मी का स्थायी वास चाहते हैं तो पूजा स्थल को ईशान कोण में बनाएं और पूर्व दिशा की ओर बैठकर मां लक्ष्मी का पूजन करें. पूजा स्थल के नजदीक किचन या फिर टॉयलेट नहीं होना चाहिए.

इन चीजों का लगाएं भोग
मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन माता को मिश्री और खीर का भोग लगाना चाहिए. इसके साथ ही मां लक्ष्मी के मन्त्रों का जाप स्फटिक या कमलगट्टे की माला से करें. यह काफी प्रभावी माना जाता है. उपाय को करने से माता की कृपा जल्द होती है.

यह भी पढ़िए- Mangalwar Upay: हनुमान जी की कृपा पाने के लिए मंगलवार को करें ये उपाय, सभी कष्ट होंगे दूर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़