Vaastu of stairs: घर की सीढ़ियां बन सकती हैं दुख का कारण, जानें वास्तु दोष और उपाय

Vaastu of stairs: वास्तु के अनुसार, मकान में गलत दिशा में बनी सीढ़ी घर में रहने वालों के दुख बढ़ाती हैं. यदि आपके भी घर में सीढ़ी से जुड़ा कोई दोष है तो उसे तुरंत दूर करना चाहिए. आइए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार घर में सीढ़ियां कहां होनी चाहिए.

Written by - Dr. Anish Vyas | Last Updated : Feb 8, 2024, 01:55 PM IST
  • दीवार पर रोली से स्वस्तिक
  • घर के ईशान कोण या ब्रह्म स्थान
Vaastu of stairs: घर की सीढ़ियां बन सकती हैं दुख का कारण, जानें वास्तु दोष और उपाय

नई दिल्लीः Vaastu of stairs: अपने सपनों का आशियाना या फिर ऑफिस को बनाते समय वास्तु नियमों का विशेष तौर पर पालन करना चाहिए. खास तौर पर तब, जब आप वहां पर सीढ़ियां बनवा रहे हों तो इससे जुड़े वास्तु नियमों की भूलकर भी अनदेखी न करें. वास्तु के अनुसार, सीढ़ियां बनाते समय वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन  करना चाहिए. सीढ़ियां घर में नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जा भी लाती हैं और इसका सीधा असर घर में रहने वाले लोगों पर पड़ता है. आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार कहां होनी सीढ़ियां चाहिए.

टूटी-फूटी सीढ़ी ना रखें
-वास्तु के अनुसार,  सीढ़ियों के नीचे किचन, पूजाघर, शौचालय, स्टोर रूम के पास नहीं होना चाहिए. 
-गोलाकार सीढ़ियां नहीं बनवानी चाहिए. घर में टूटी-फूटी सीढ़ी अशांति और गृह क्लेश उत्पन्न करती हैं. 
-सीढ़ियों के नीचे का स्थान खुला ही रहना चाहिए. ऐसा करने से घर के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त होती है.

सीढ़ी की सही दिशा जानें
वास्तु के अनुसार,  घर में सीढ़ी बनाते समय सबसे जरूरी चीज है दिशा. घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में सीढ़ी बनवाना बहुत ही शुभ माना जाता हैं. यदि किसी कारणवश यह संभव नहीं हो पाए तो आप पश्चिम दिशा में भी सीढ़ी बनवा सकते हैं. कोशिश करें कि सीढ़ी की शुरुआत उत्तर दिशा से होकर दक्षिण दिशा में खत्म हो.

ईशान कोण या ब्रह्म स्थान से बचें
वास्तु के अनुसार, घर में सीढ़ी बनाते समय घर के ईशान कोण या ब्रह्म स्थान पर कभी भी सीढ़ी नहीं बनवानी चाहिए. माना जाता है कि इस स्थान पर सीढ़ी बनवाने से घर मे दरिद्रता आती है.

सीढ़ी की संख्या 5,7,9,11,15,17 हो
वास्तु के अनुसार, अक्सर लोग अपने घर में अच्छी डिजाइन और बेहतर लुक को पाने के लिए अक्सर घुमावदार सीढ़ी बनवाते हैं, जो वास्तु अनुसार अशुभ मानी जाती है. सीढ़ी की संख्या भी मायने रखती है. कोशिश करें कि सीढ़ी की संख्या 5,7,9,11,15,17 होना चाहिए.

सीढ़ी से जुड़े वास्तु दोष का उपाय
वास्तु के अनुसार, घर में सीढ़ी नहीं बनी है तो उसे दूर करने के लिए आप स्वास्तिक से जुड़ा अचूक उपाय कर सकते हैं. वास्तु के अनुसार, सीढि़यों के साथ वाली दीवार पर रोली से स्वस्तिक बनाने से वहां पर स्थित वास्तु दोष दूर हो जाता है. यदि आप ने सीढ़ी के नीचे कुछ गलत चीज का निर्माण करवा दिया है तो इसके बचने के लिए वहां तुलसी का पौधा रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ट्रेंडिंग न्यूज़