अनुरा कुमारा दिसानायके की कहानी, जो बन सकते हैं श्रीलंका के नए राष्ट्रपति!

Sri Lanka Election 2024: श्रीलंका में जुलाई साल 2022 में हुए राजनीतिक उथल-पुथल के बाद अब सीधा 2024 में राष्ट्रपति पद का चुनाव आयोजित किया गया, जिसमें 36 उम्मीदवारों ने अपनी दावेदारी पेश की.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Sep 22, 2024, 10:49 AM IST
  • श्रीलंका में राष्ट्रपति पद को लेकर चुनाव
  • अगला राष्ट्रपति बन सकते हैं दिसानायके
अनुरा कुमारा दिसानायके की कहानी, जो बन सकते हैं श्रीलंका के नए राष्ट्रपति!

नई दिल्ली:  Sri Lanka Election 2024: श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बीते शनिवार 21 सितंबर 2024 को वोटिंग हुई थी. वहीं आज रविवार 22 सितंबर 2024 को मतदान का रिजल्ट सामने आने वाला है. अब तक के रुझानों के मुताबिक अनुरा कुमारा दिसानायके श्रीलंका के अगले राष्ट्रपति बनने की राह पर सबसे आगे दिखाई दे रहे हैं. 

दिसानायके को मिल रही बढ़त 
7 चुनावी जिलों के पोस्टल वोटिंग रिजल्ट के मुताबिक 56 साल के दिसानायके नेशनल पीपुल्स पावर ( NPP) के नेता हैं. उन्होंने श्रीलंका के वर्तमान राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और चीफ ओपॉजिशन लीडर साजिथ प्रेमदासा पर अजेय बढ़त बना ली है. रिपोर्ट्स की मानें तो 22 निर्वाचन क्षेत्रों में से 7 पोस्टल बैलेट के सामने आए रिजल्ट के मुताबिक दिसानायके को 56 प्रतिशत वोट मिले हैं. वहीं उनके प्रतिद्ंद्वी 19 प्रतिशत वोट लेकर उनसे पीछे हैं. 

अनुरा कुमारा दिसानायके का बैकग्राउंड 
बता दें कि अनुरा कुमार दिसानायके कोलंबो जिले से सांसद हैं. वर्तमान में वह NPP और जनता विमुक्ति पेरमुना पार्टी के नेता हैं. उन्होंने राष्ट्रपति पद के लिए NPP गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा है. दिसानायके अगर यह चुनाव जीत जाते हैं तो वह श्रीलंका के प्रथम मार्क्सवादी राष्ट्रपति होंगे. बता दें कि दिसानायके भारतीय कंपनी अडानी ग्रुप के विरोध में बयान देते रहते हैं. 

किन मुद्दों पर लड़ा चुनाव?  
श्रीलंका में जुलाई साल 2022 में हुए राजनीतिक उथल-पुथल के बाद अब सीधा 2024 में राष्ट्रपति पद का चुनाव आयोजित किया गया, जिसमें 36 उम्मीदवारों ने अपनी दावेदारी पेश की. इन दावेदारों में वर्तमान राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, साजिथ प्रेमादासा, नमल राजपक्षे और अनुरा कुमारा दिसानायके का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में है. बता दें कि दिसानायके ने देश की इकोनॉमी को वापस पटरी पर उतारने के वादे, गरीब समर्थक नीतियों और कड़े भ्रष्टाचार विरोधी उपायों के मुद्दे पर चुनाव लड़ा है.  

यह भी पढ़िएः 'ईंट से ईंट बजा देंगे, बीजेपी नेताओं को चूड़ी-बिंदी पहनाएंगे...,' क्यों नाराज है बजरंग दल?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़