West Bengal Election: जानिए कौन है दीदी के चुनावी खेला का सबसे बड़ा खिलाड़ी?

क्या आप जानते हैं कि पश्चिम बंगाल में ममता दीदी के TMC का सबसे घातक सेनापति कौन है? वो इतना खतरनाक खिलाड़ी है, जो भाजपा का खेला बिगाड़ सकता है.

Written by - Ayush Sinha | Last Updated : Feb 23, 2021, 10:42 PM IST
  • बंगाल में दीदी का सबसे घातक सेनापति
  • बंगाल के खेला का सबसे बड़ा खिलाड़ी!
  • ये घोड़ा बिगाड़ सकता है बीजेपी का खेल!
West Bengal Election: जानिए कौन है दीदी के चुनावी खेला का सबसे बड़ा खिलाड़ी?

राजनीति में रणनीति का महत्व उतना ही है, जितना अकबर के जीवन में बीरबल की अहमियत थी. पश्चिम बंगाल में वैसे तो ममता बनर्जी के कई डार्क हॉर्स हैं, लेकिन उनमें से सबसे घातक शख्स का नाम है अनुब्रत मंडल..

बंगाल में बड़ा खेला करने वाला खिलाड़ी

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव है, तभी तो सियासत में जबरदस्त उबाल देखा जा रहा है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पास एक डार्क हॉर्स है, जो विधानसभा चुनाव में सबका खेला खराब कर सकता है.

वैसे तो ओहदे की बात करें तो अनुब्रत मंडल बीरभूम के TMC के एक जिलाध्यक्ष हैं, लेकिन बीरभूम जिले की सियासत में उनकी तूती बोलती है. तभी तो ममता बनर्जी उनपर आंख बंद करके भरोसा करती हैं.

सियासी गणित के मास्टर हैं अनुब्रत!

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में सियासी खेला हो या फिर चुनावी खेला, इसमें अनुब्रत मंडल का अपना अलग ही महत्व है. इसे समझने के लिए आपको बीरभूम का सियासी गणित समझना होगा.

दरअसल, बीरभूम जिले में दो लोकसभा सीटें आती हैं. पहली सीट का नाम है बीरभूम लोकसभा सीट और दूसरी सीट का नाम है बोलपुर लोकसभा सीट.. दोनों ही सीटों पर TMC का या फिर यूं कहें कि अनुब्रत मंडल का भारी दबदबा है.

बीरभूम जिले की सियासी ABCD.. समझिए

आपको बता दें, बीरभूम जिले में कुल 14 विधानसभा सीटें हैं. इनमें 7 विधानसभा सीट बीरभूम लोकसभा के अंतरगत आती हैं, तो वहीं बोलपुर लोकसभा सीट में भी 7 विधानसभा सीटें आती हैं. अनुब्रत मंडल का बीरभूम जिले में असर इस बात से समझा जा सकता है कि इन 14 विधानसभा सीटों में से 12 पर TMC का ही कब्जा है. आप खुद ही देख लीजिए..

बीरभूम लोकसभा सीट पर TMC की शताब्दी रॉय सांसद हैं

दुबराजपुर विधानसभा सीट- चंद्र नरेश बाउरी Chandra Naresh Bauri (AITC)
सूरी विधानसभा सीट- अशोक कुमार चट्टोपाध्याय Asok Kumar Chattopadhyay (AITC)
सैन्थिआ विधानसभा सीट- नीलाबती साहा Nilabati Saha (AITC)
रामपुरहा विधानसभा सीट- आशीष बनर्जी Asish Banerjee (AITC)
हंसन विधानसभा सीट- मिल्टन राशिद Miltan Rasid (INC)
नलहटी विधानसभा सीट- मोइनुद्दीन शम्स Moinuddin Shams (AITC)
मुरारई विधानसभा सीट- अब्दुर रहमान Abdur Rahaman (Liton) (AITC)

बोलपुर लोकसभा सीट पर TMC के असित कुमार मल सांसद हैं

केतुग्राम विधानसभा सीट- सेख साहोनवाज Sekh Sahonawez (AITC)
मंगलकोट विधानसभा सीट- सिद्दीकुल्ला चौधरी Chowdhury Siddiqullah (AITC)
ओसग्राम विधानसभा सीट- अभेदानंद थंडर Abhedananda Thander (AITC)
बोलपुर विधानसभा सीट- चंद्रनाथ सिन्हा Chandranath Sinha (AITC)
नानूर विधानसभा सीट- श्यामली प्रधान Shyamali Pradhan (CPM)
लाभपुर विधानसभा सीट- इस्लाम मोनिरुल Islam Monirul (AITC)
मयूरेश्वर विधानसभा सीट- अभिजीत रॉय Abhijit Roy (AITC)

बीरभूम जिले में अनुब्रत मंडल ने पूरा सियासी सिस्टम सेट कर रखा है. कहा जाता है कि यहां कोई भी फैक्टर ममता बनर्जी के खिलाफ काम नहीं आने वाला है. हाल ही में अनुब्रत मंडल ने कहा था कि 'बंगाल में बहुत बड़ा खेला होगा', उनकी इस बात को समझने के लिए उनकी पार्टी में अहमियत समझिए.

कहा जाता है कि बीरभूम जिले में अनुब्रत मंडल की इस कदर तूती बोलती है कि उनकी मर्जी के बिना TMC में एक भी सियासी पत्ता तक नहीं हिलता. बीरभूम जिले में किसी भी तरह के फेरबदल के लिए ममता बनर्जी उनकी सहमति जरूर लेती हैं.

विधानसभा सीट हो या फिर लोकसभा सीट किसी भी टिकट के लिए ममता बनर्जी उनसे राय मशवरा जरूर करती हैं. ये कह लिया जाए कि अनुब्रत मंडल का भौकाल एकदम टाइट है. खैर, यहां आपको ये भी समझना होगा कि अनुब्रत मंडल पर दीदी को इतना भरोसा क्यों है?

दीदी के खासमखास हैं अनुब्रत मंडल

कहने को तो अनुब्रत मंडल TMC के जिलाध्यक्ष हैं, लेकिन सियासी जंग में जब उनका दिमाग चलता है तो अच्छे अच्छों की हालत पस्त हो जाती है. अनुब्रत मंडल को छुपा रुस्तम कहा जा सकता है. कई मौके पर ये देखा गया है कि अनुब्रत मंडल दीदी के कितने करीबी हैं.

अनुब्रत मंडल को पश्चिम बंगाल चुनाव (West Bengal Election) में ममता दीदी के सबसे बड़ा 'डार्क हॉर्स' माना जा रहा है. ममता बनर्जी और TMC के लिए अनुब्रत एक मजबूत पिलर की तरह हैं, जो हर बार की तरह इस बार के चुनाव पर भी खासा असर डाल सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- क्या तृणमूल कांग्रेस में बंगाल की सत्ता पर काबिज रहने का दम बचा है?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़