क्या है कमल मित्र, जिसके दम पर 2024 में आधी आबादी को साधने की तैयारी कर रही बीजेपी

साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी ने कमर कसनी शुरू कर दी है. पार्टी आधी आबादी को रिझाने की तैयारी कर रही है. इसके लिए वह बड़ी मुहिम चलाएगी. इसी कड़ी में शनिवार को नई दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में प्रशिक्षण कार्यशाला भी हुई, जिसमें आगे की योजना पर काम किया गया.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 12, 2023, 09:02 AM IST
  • प्रत्येक सीट पर 1 लाख कमल मित्र खड़ी करने की योजना
  • कार्यकर्ताओं को कमल मित्र के रूप में प्रशिक्षित करेगा मोर्चा
क्या है कमल मित्र, जिसके दम पर 2024 में आधी आबादी को साधने की तैयारी कर रही बीजेपी

नई दिल्लीः साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी ने कमर कसनी शुरू कर दी है. पार्टी आधी आबादी को रिझाने की तैयारी कर रही है. इसके लिए वह बड़ी मुहिम चलाएगी. इसी कड़ी में शनिवार को नई दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में प्रशिक्षण कार्यशाला भी हुई, जिसमें आगे की योजना पर काम किया गया.

प्रत्येक सीट पर 1 लाख कमल मित्र खड़ी करने की योजना
दरअसल, भाजपा को लगातार तीसरी बार लोकसभा चुनाव में विजयी बनाने के मिशन में जुटी भाजपा महिला मोर्चा ने देश की प्रत्येक लोकसभा सीट पर एक लाख कमल मित्र खड़ी करने की योजना बनाई है. बीजेपी मुख्यालय में हुई कमल मित्र प्रशिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला में 33 राज्यों एवं संघ शासित प्रदेशों से 55 प्रतिभागी, 43 रिसोर्स पर्सन और 10 राष्ट्रीय पदाधिकारी उपस्थित रहे. 

इसमें प्रोफेसर, वकील, रिसर्च स्कॉलर्स और आईटी प्रोफेशनल्स सहित कई अन्य महिला प्रोफेशनल्स भी शामिल हुईं. यह महिला पेशेवरों का रिसोर्स पर्सन का समूह है जो योजनाओं पर सत्र लेंगे और देश भर में महिला मोर्चा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित भी करेंगे.

कार्यकर्ताओं को कमल मित्र के रूप में प्रशिक्षित करेगा मोर्चा
भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष वानाती श्रीनिवासन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि महिला मोर्चा ने आने वाले संसदीय चुनावों के लिए अपना रोड मैप तैयार कर लिया है. मोर्चा हर महीने कार्यक्रम करेगा और साथ ही अपने कार्यकर्ताओं को कमल मित्र के रूप में प्रशिक्षित भी करेगा. 

कमल मित्र महिलाओं को योजनाओं का लाभ दिलाने में करेंगी मदद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार की ओर से महिलाओं को मजबूत और सशक्त बनाने के लिए किए जा रहे कामों का जिक्र करते हुए वानाती श्रीनिवासन ने आगे कहा कि महिला मोर्चा प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में एक लाख कमल मित्र को खड़ी करने जा रहा है जो देश की महिलाओं को योजनाओं का लाभ दिलाने में मदद करेंगी.

महिला मोर्चा की राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी एवं इस कमल मित्र अभियान की सह प्रभारी नीतू डबास ने 15 योजनाओं पर प्रस्तुति देते हुए कार्यक्रम में मौजूद प्रतिभागियों के सवालों का जवाब भी दिया. 

कार्यकर्ताओं की शिकायतों को भी सुना जाएगा
उन्होंने इस अभियान को राज्य और जिला स्तर पर चलाने के टिप्स देते हुए कहा कि ऑनलाइन सत्रों में उन कार्यकर्ताओं की शिकायतों को भी सुना जाएगा, जो महिलाओं को लाभार्थी बनाने में कठिनाइयों का सामना करते हैं और शिकायतों को दूर करने के लिए संबंधित मंत्रालयों को भी लिखेंगे.

(इनपुटः आईएएनएस)

यह भी पढ़िएः गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर ये चाय की दुकान क्यों है खास? ट्रांसजेंडर से जुड़ा है मामला

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़