भाजपा 272 बहुमत के आंकड़े से चूकी; क्या नीतीश, नायडू होंगे किंगमेकर?

Lok sabha Election Results: नायडू और नीतीश ऐसे व्यक्ति हो सकते हैं जो नई दिल्ली में नरेंद्र मोदी को आगे बढ़ा सकते हैं. शाम 6 बजे, भाजपा 49 सीटों पर जीत हासिल कर 192 सीटों पर आगे चल रही थी, जो बहुमत के आंकड़े 272 से काफी कम है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jun 4, 2024, 06:10 PM IST
  • नीतीश और नायडू क्यों बन सकते हैं किंगमेकर?
  • भाजपा को सावधान भी रहना होगा
भाजपा 272 बहुमत के आंकड़े से चूकी; क्या नीतीश, नायडू होंगे किंगमेकर?

Lok sabha Election Results: भाजपा के बहुमत के आंकड़े से पीछे रहने की संभावना के साथ, नई नरेंद्र मोदी सरकार का गठन अब दो दिग्गज किंगमेकरों - तेलुगु देशम पार्टी या टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू और जनता दल (यूनाइटेड) के नीतीश कुमार के समर्थन पर निर्भर करेगा. दोनों एनडीए में भाजपा के सहयोगी हैं.

भारतीय चुनाव आयोग (ECI) द्वारा जारी रुझानों के अनुसार, शाम 6 बजे, भाजपा 49 सीटों पर जीत हासिल कर 192 सीटों पर आगे चल रही थी, जो बहुमत के आंकड़े 272 से काफी कम है. TDP 15 सीटों पर आगे चल रही थी और 1 पर जीत चुकी है, ये सभी आंध्र प्रदेश में हैं और जेडी(यू) 12 सीटों पर आगे चल रही है, ये सभी बिहार में हैं.

अगर ये संख्याएं बहुत ज्यादा नहीं बदलती हैं, तो नायडू और नीतीश ऐसे व्यक्ति हो सकते हैं जो नई दिल्ली में नरेंद्र मोदी को आगे बढ़ा सकते हैं.

नीतीश और नायडू क्यों बन सकते हैं किंगमेकर?

चंद्रबाबू नायडू
नायडू, जिन्होंने भाजपा और जन सेना पार्टी के साथ गठबंधन करके आंध्र में लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव लड़ा था, अतीत में कई मौकों पर किंगमेकर की भूमिका में रहे हैं.

1996 में, जब मतदाताओं ने लोकसभा चुनावों में अच्छा जनादेश नहीं दिया तो नायडू ने संयुक्त मोर्चे के संयोजक के रूप में, कांग्रेस या भाजपा से गठबंधन न करने वाली पार्टियों के गठबंधन ने कांग्रेस के बाहरी समर्थन से एच डी देवेगौड़ा सरकार को खड़ा किया.

उन्होंने इस दौरान आई के गुजराल के नेतृत्व में केंद्र में सरकार बनाने में भी मदद की.

1999 में नायडू ने भाजपा के साथ गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ा और संयुक्त आंध्र प्रदेश में 29 सीटें हासिल कीं. उन्होंने तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी सरकार का समर्थन किया, जो बहुमत के आंकड़े से दूर थी. वास्तव में, 29 सीटों के साथ, टीडीपी भाजपा की सबसे बड़ी सहयोगी थी, हालांकि वह सरकार में शामिल नहीं हुई.

2014 में भी नायडू ने भाजपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था और मोदी सरकार में शामिल हुए थे, लेकिन 2018 में आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले उन्होंने गठबंधन छोड़ दिया था.

क्या संभव है: एक बार फिर भाजपा के सबसे बड़े एनडीए सहयोगी के रूप में उभरने के बाद, नायडू फिर से किंगमेकर की भूमिका निभा सकते हैं और अपनी पार्टी के पुनरुत्थान की शुरुआत कर सकते हैं, जिसे पिछले कुछ वर्षों में कुछ बड़े झटके लगे हैं.

सावधानी की बात: टीडीपी, हालांकि कांग्रेस-विरोधी विचारधारा पर बनी है, लेकिन पहले भी उसने इस पुरानी पार्टी के साथ काम किया है, जहां इसने न केवल कांग्रेस के साथ गठबंधन में तेलंगाना विधानसभा चुनाव लड़ा, बल्कि 2019 के चुनावों से पहले कांग्रेस को आगे रखकर विपक्षी गठबंधन बनाने की भी कोशिश की.

नीतीश कुमार
बिहार में सामाजिक न्याय की राजनीति के दिग्गज नीतीश कुमार कुछ समय के लिए केंद्रीय रेल मंत्री और भूतल परिवहन मंत्री रहे और बाद में अटल बिहारी वाजपेयी की एनडीए सरकार में 1998-99 में कृषि मंत्री बने. 2000-2004 की वाजपेयी सरकार में भी उन्हें यह मंत्रालय मिला.

नीतीश लंबे समय तक बिहार में एनडीए में वरिष्ठ सहयोगी रहे और 2009 में भाजपा के सबसे बड़े सहयोगी रहे, जब भगवा पार्टी ने राष्ट्रीय स्तर पर खराब प्रदर्शन किया था.

हालांकि, हाल के दिनों में नीतीश की राजनीति में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिले हैं.

2014 में, उन्होंने नरेंद्र मोदी का विरोध करते हुए एनडीए से नाता तोड़ लिया और बिहार लोकसभा चुनाव अकेले लड़ा, लेकिन केवल दो सीटें ही जीत पाए. इसके बाद, उन्होंने 2015 के विधानसभा चुनावों के लिए लालू यादव से हाथ मिलाया और गठबंधन ने चुनावों में जीत हासिल की.

हालांकि, दो साल के भीतर ही वे अलग हो गए और फिर से एनडीए में शामिल हो गए और गठबंधन ने बिहार लोकसभा चुनावों में 40 में से 39 सीटें जीतकर जीत हासिल की.

हालांकि, 2020 के बिहार विधानसभा चुनावों में गठबंधन के जीतने के बावजूद जेडीयू के खराब प्रदर्शन के बाद, कुमार भाजपा के साथ रह नहीं पाए और 2022 में गठबंधन तोड़कर आरजेडी के साथ सरकार बना ली. हालांकि, 2024 के चुनावों से ठीक पहले, कुमार फिर से एनडीए में शामिल हो गए.

क्या संभव है: इन चुनावों में बिहार में अपने गठबंधन सहयोगी की तुलना में जेडीयू के बेहतर प्रदर्शन ने एक बार फिर कुमार को केंद्र में ला दिया है और उनकी पार्टी को नया जीवन दिया है.

सावधानी की बात: नीतीश की पाला बदलने की पुरानी रणनीति रही है, जिसने उन्हें बिहार में 'पलटू राम' का नाम दिया है. जानकार कहते हैं कि वह कहीं भी जा सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़