Hisar Vidhan Sabha chunav 2024: देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल और निवर्तमान मंत्री के बीच टक्कर, कौन मारेगा बाजी

Savitri Jindal vs Kamal Gupta Vidhan Sabha chunav 2024 Constituency Wise: देश की सबसे अमीर महिला हरियाणा की हिसार विधानसभा सीट से अपना भाग्य आजमा रही हैं. यहां उनका मुकाबला बीजेपी के कमल गुप्ता और कांग्रेस के रामनिवास राड़ा से है. इस सीट पर लंबे समय से जिंदल परिवार का दबदबा रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 7, 2024, 11:20 PM IST
  • हिसार सीट पर कौन है आगे
  • कौन मार रहा है हिसार से बाजी
Hisar Vidhan Sabha chunav 2024: देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल और निवर्तमान मंत्री के बीच टक्कर, कौन मारेगा बाजी

नई दिल्लीः Hisar Haryana Vidhan Sabha chunav 2024 Constituency Wise: हिसार विधानसभा सीट से देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल अपनी चुनावी किस्मत आजम रही हैं. वह बीजेपी से टिकट की आस में थी लेकिन टिकट नहीं मिलने पर वह निर्दलीय मैदान में उतरीं. इस सीट पर सावित्री जिंदल का मुकाबला बीजेपी के कमल गुप्ता से है.

बीजेपी उम्मीदवार डॉ. कमल गुप्ता निवर्तमान स्वास्थ्य मंत्री हैं. वहीं हिसार सीट से कांग्रेस ने रामनिवास राड़ा पर भरोसा जताया है. हालांकि इस सीट पर बीजेपी के पूर्व मेयर गौतम सरदाना और पूर्व जिला उपाध्यक्ष तरुण जैन भी बतौर निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरे. इस सबके बीच यहां चुनाव काफी दिलचस्प हुआ है.

कौन हैं सावित्री जिंदल

सावित्री जिंदल की बात करें तो वह जिंदल परिवार की मुखिया होने के साथ-साथ जिंदल समूह की चेयरपर्सन भी हैं. वह देश की चौथी सबसे अमीर हैं जबकि भारत की सबसे अमीर महिला हैं. वह स्टील उद्योग में दुनिया में नाम बनाने वाले दिवंगत ओपी जिंदल की पत्नी हैं. उनके बेटे नवीन जिंदल कुरुक्षेत्र से बीजेपी सांसद हैं. फॉर्च्यून इंडिया के मुताबिक, सावित्री जिंदल 2.77 लाख करोड़ रुपये की मालकिन हैं. 

हिसार सीट का इतिहास

हिसार सीट पर जिंदल परिवार का दबदबा रहा है. इस सीट पर 1968 में जिंदल परिवार से ओपी जिंदल ने चुनाव लड़ा था. 1977 में ओपी जिंदल ने निर्दलीय चुनाव लड़ा था. वहीं 219 के चुनाव में डॉ. कमल गुप्ता ने बीजेपी के टिकट पर इस सीट पर जीत हासिल की थी जबकि दूसरे नंबर पर कांग्रेस के रामनिवास राड़ा रहे थे.

यह भी पढ़िएः Ladwa Vidhan Sabha chunav 2024: नायब सिंह सैनी की सीट फंसी? कांग्रेस के मेवा सिंह से है आमना-सामना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़