राजस्थान में 'महारानी' के बाद 'राजकुमारी' का उदय, जानें कौन हैं दीया कुमारी

Rajasthan Assembly Election Result 2023: दीया कुमारी की पृष्ठभूमि करीब-करीब वसुंधरा राजे जैसी ही रही है, साथ ही उनका राजे जैसा करिश्मा भी है. दीया कुमारी जयपुर राजघराने की राजकुमारी है.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Dec 3, 2023, 03:56 PM IST
  • साल 2013 में राजनीति में एंट्री की
  • अब सीएम पद की प्रबल दावेदार
राजस्थान में 'महारानी' के बाद 'राजकुमारी' का उदय, जानें कौन हैं दीया कुमारी

नई दिल्ली: Rajasthan Assembly Election Result 2023: राजस्थान में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने जा रही है. अब हर कोई यही जानना चाह रहा है कि प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन बनेगा. राजस्थान भाजपा में मुख्यमंत्री पद के आधा दर्जन दावेदार हैं. इनमें एक नाम दीया कुमारी (Diya Kumari) का भी है, जो राजसमंद से सांसद हैं और विद्याधर नगर से विधानसभा चुनाव जीत गई हैं.  माना जा रहा है कि राजकुमारी दीया कुमारी को वसुंधरा के विकल्प के तौर पर मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. 

वसुंधरा जैसा करिश्मा
दीया कुमारी की पृष्ठभूमि करीब-करीब वसुंधरा राजे जैसी ही रही है, साथ ही उनका राजे जैसा करिश्मा भी है. दीया कुमारी जयपुर राजघराने की राजकुमारी है. सवाई भवानी सिंह और रानी पद्मिनी देवी की इकलौती संतान हैं. दीया के दादा मान सिंह (द्वितीय) जयपुर रियासत के आखिरी महाराजा माने जाते हैं. मान सिंह मुगल बादशाह अकबर के नवरत्नों में भी शामिल थे. 

लव मैरिज और तलाक
53 साल की दीया कुमारी लंदन से पढ़ी हैं. भारत लौटकर उन्होंने परिवार का बिजनेस संभाला. इसी दौरान उनके ही राजमहल में काम करने वाले नरेंद्र सिंह से प्रेम हुआ. नरेंद्र अकाउंटेंट थे. दोनों ने शादी का फैसला किया. लेकिन दीया के परिवार को इससे एतराज था. लेकिन फिर दीया ने नरेंद्र से गुपचुप तरीके से शादी की. दोनों ने 21 साल बाद साल 2018 में आपसी रजामंदी से तलाक ले लिया. 

राजनीति में कैसे हुई एंट्री
दीया कुमारी ने साल 2013 में राजनीति में एंट्री की थी. उन्होंने भाजपा की टिकट पर सवाई माधोपुर से विधानसभा चुनाव लड़ा और विधायक बनीं. साल 2019 में वो राजसमंद से सांसद बनीं. इस बार पार्टी ने उन्हें सेफ सीट विद्याधर नगर से विधानसभा का टिकट दिया और वे जीत दर्ज कर चुकी हैं. अब अटकलें हैं कि वे राजस्थान एम सीएम पद की प्रबल दावेदार हैं.

ये भी पढ़ें- हार गए गहलोत के 'हीरो', हैट्रिक लगाने के बाद क्यों हुई करारी शिकस्त?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़